Ayushman Yojana : अब इन लोगों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ; दुष्यंत चौटाला ने की घोषणा

चंडीगढ़ : Ayushman Yojana : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (dushyant choutala) ने घोषणा की कि राज्य के नंबरदार एवं उसके परिवार को ‘आयुष्मान भारत’ योजना (aayushman bharat yojna) का लाभ दिया जाएगा, जिसके तहत 5 लाख तक प्रति वर्ष कैशलेस इलाज (cashless treatment) करवाया जा सकेगा। डिप्टी सीएम, जिनके पास राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग (Revenue and Disaster Management Department) का प्रभार भी है, ने मंगलवार को यहां अधिकारियों (officers) की बैठक के बाद यह जानकारी दी।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य के नंबरदारों व उनके परिवार के सदस्यों को मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बना कर दिए जाएंगे, ये कार्ड प्रदेश में कॉमन सर्विस सेंटर व इंपैनल्ड अस्पतालों में बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 612 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के तहत इंपैनल्ड हैं जिनमें 436 निजी व 176 पब्लिक अस्पताल शामिल हैं।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में करीब 20 हजार नंबरदार हैं जिनके परिवारों को केंद्र सरकार की उक्त योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि अगर जल्दबाजी में नंबरदार के परिवार का कोई सदस्य अस्पताल में एडमिट होने के वक्त अपना आयुष्मान कार्ड साथ ले जाना भुल गया है तो भी बॉयोमीट्रिक से उसकी एंट्री करके ईलाज को तुरंत शुरू कर दिया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इस योजना के तहत डिस्चार्ज होने के बाद मरीज के मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा कि उसका ईलाज के दौरान कितना खर्च आया है, यही नहीं मरीज से उसके ईलाज के बारे में फीडबैक भी लिया जाएगा।

Exit mobile version