हरियाणा में बनेगा एक और एक्सप्रेस-वे, मिली मंजूरी, 7 नेशनल Highway को करेगा टच, इन जिलों को मिलेगा फायदा

चंडीगढ़: पूर्वी हरियाणा को पश्चिमी हरियाणा से जोड़ने के लिए एक एक्सप्रेस-वे ( expressway ) बनाया जाएगा, जिसकी डीपीआर तैयार करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है। केंद्र सरकार ने डीपीआर तैयार करने के लिए 80 लाख रुपये की स्वीकृति भी दी है। यह जानकारी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ( Dushyant Chautala ) ने बुधवार को हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र ( Haryana Vidhan Sabha Winter Session ) के दौरान प्रश्नकाल में दी।

डिप्टी सीएम ने बताया कि डबवाली से पानीपत तक एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से प्रदेश के कई जिलों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे को प्रदेश के सात नेशनल हाईवे ( National Highway ) भी टच करेंगे, जिससे प्रदेश के अन्य जिलों का हैवी ट्रैफिक भी डायवर्ट होकर इस एक्सप्रेस-वे का फायदा उठा सकेगा।

विदित रहे कि डबवाली हरियाणा के अंतिम छोर पर है। डबवाली उपमंडल को दो राज्यों पंजाब तथा राजस्थान की सीमा लगती है। दो राज्यों की सीमा लगने के कारण यहां से हैवी व्हीकल का आवागमन ज्यादा रहता है लेकिन यहां से पानीपत, करनाल होते हुए उत्तर प्रदेश जाने के लिए सीधा कोई राष्ट्रीय राजमार्ग नहीं है। डबवाली-पानीपत एक्सप्रेस-वे बनने से हरियाणा के साथ-साथ पंजाब एवं राजस्थान को भी काफी फायदा होगा।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जींद-सफीदों मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने की प्रशासनिक स्वीकृति दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि वन विभाग की तरफ से एनओसी अभी बकाया है, एनओसी मिलते ही सड़क चौड़ाई के कार्य में और तेजी लाई जाएगी। सफीदों शहर के बाईपास के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अधूरे पड़े बाईपास के कार्य की जांच करवा कर पूरा करवा दिया जाएगा।

Exit mobile version