हरियाणा-दिल्ली को जोड़ने वाला ये हाईवे 2023 तक होगा तैयार, यात्रियों को जाम से मिलेगी मुक्ति

नई दिल्ली : हरियाणा में कई सड़क परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है. प्रदेश में कई एक्सप्रेस-वे के निर्माण से यात्रा और सुविधाजनक बन जाएगी. हरियाणा से दिल्ली के लिए सफर करने वाले दैनिक यात्रियों के समय की बचत एक्सप्रेस-वे के निर्माण से होगी.

दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने के लिहाज से अहम माने जा रहे द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य मार्च 2023 तक पूरा हो जाएगा. ये एक्सप्रेस-वे दोनों राज्यों के बीच 29 किलोमीटर लंबा होने वाला है. इस एक्सप्रेस-वे के दो चरण इसी साल दिसंबर तक पूरे हो जाएंगे. वही दिल्ली की सीमा में 10 किलोमीटर तक लंबे दो चरणों का कार्य अगले साल तक पूरा होने की संभावना है. यह प्रोजेक्ट जल्द पूरा हो जाए, इसके लिए नियमित तौर पर समीक्षा भी की जा रही है. अब सभी तकनीकी बाधाओं को दूर कर लिया गया है. एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरी क्षमता के साथ तेजी से किया जा रहा है.

गुरुग्राम का जाम होगा समाप्त
यह एक्सप्रेस वे दिल्ली-हरियाणा को जोड़ने के साथ जयपुर जाने वाले यात्रियों के लिए भी सुविधाजनक होगा. इससे यात्री गुरुग्राम के जाम में बिना फंसे सीधा एक्सप्रेस-वे से होते हुए निकल सकेंगे. इस एक्सप्रेस वे पर यात्री बिना गति अवरोध के 100 से 120 किलोमीटर की गति से यात्रा कर सकेंगे. एक्सप्रेस-वे के लिए एनएचआई 3.6 किलोमीटर लंबी अर्बन टनल का भी निर्माण करेगा. जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली की सीमा पर बनाई जा रही यह टनल देश की सबसे बड़ी पहली अर्बन टनल होगी. एनएचआई के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी कि यह टनल कई मायनों में अहम होगी. इसके बाद देश के कई अन्य शहरी हिस्सों में एक्सप्रेसवे बनाते समय टनल बनाने की दिशा में काम शुरू हो पाएगा.

इस एक्सप्रेस-वे का अधिकांश हिस्सा होगा एलिवेटेड

एनएचआई द्वारा एक्सप्रेस-वे निर्माण में नए तकनीकी प्रयोग किए जा रहे हैं. जिसके कारण यह देश का पहला ऐसा एक्सप्रेसवे होगा. जिसमें आठ लेन एलिवेटेड रोड की लंबाई सबसे ज्यादा होगी. गौरतलब है कि पूरे देश में ज्यादातर एलिवेटेड रोड छह लेन की है. लेकिन इस एक्सप्रेस-वे पर 8 लेन की एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी. इस एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 29 किलोमीटर की होगी. इस 23 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड बनाया जाएगा.

Exit mobile version