Anil Vij के सख्त आदेश जारी, विभिन्न सरकारी विभागों में दिए जांच के आदेश, मांगी रिपोर्ट

चंडीगढ़ : हरियाणा के गृह स्वास्थ्य अधिकारी व टेक्निकल एजुकेशन मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने अपने अधीन आने वाले सभी विभागों के विभागाध्यक्ष व एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (additional chief secretary) को पत्र लिख कहा है कि आज तक उन्होंने जितनी भी जांच किसी भी मुद्दे पर, किसी भी शिकायत पर विभाग (department) में भेजी है, उन पर क्या एक्शन (action) लिया गया वह एक्शन टेकन रिपोर्ट तुरंत उनके कार्यालय (office) में भेजी जाए।

विज इस बात से बेहद खफा हैं कि उन्होंने जितनी भी जांच आज तक किसी भी मुद्दे पर अपने अधीन आने वाले किसी भी विभाग में भेजी हैं, उनकी रिपोर्ट विभागाध्यक्षों (head of department) द्वारा उन्हें सबमिट नहीं की गई है। अनिल विज ने अपने कार्यालय के स्टाफ (staff) को यह भी आदेश दिया कि वह विभागों से यह भी पता करें चिकित्सा अधिकारी के पास कोर्स शिकायत कितने समय से लंबित है तथा इसके लिए कौन से अधिकारी जिम्मेदार (responsible) हैं। 

अतीत में भी अनिल विज (anil vij) अपने कार्यालय के द्वारा विभिन्न विभागों में जाने वाले सभी पत्राचार की एक्शन टेकन रिपोर्ट (action taken report) मांगते रहे हैं। अनिल विज के अधीन आने वाले विभागों में अतीत में जवाब देने में सबसे ढीले विभागों में पुलिस विभाग(police department) , स्थानीय निकाय व स्वास्थ्य विभाग रहा है, जिनके द्वारा समय पर समयबद्ध जवाब उपलब्ध न करवाए जाने पर अनिल विज अतीत में भी कई बार संकेतात्मक नाराजगी जाहिर कर चुके हैं।

सूत्रों की मानें तो इस बार अनिल विज के तेवर इस मामले में तल्ख हैं। अनिल विज सदैव कहते रहे हैं कि जो लोग उनके पास किसी भी काम के लिए आते हैं, उनको संतुष्ट करना व उनकी सुनवाई करना उनका दायित्व है। विभागों के अधिकारियों को जो आदेश दिए जाते हैं उन्हें कार्य निबंध करना विभाग के अधिकारियों का दायित्व है। अगर अधिकारी उनके आदेशों के बावजूद किसी भी जांच को प्रोजेक्ट बना कर लटका कर रखते हैं तो वह सहन नहीं होगा।

Exit mobile version