134 a Admission: 134-ए के दाखिले के लिए देखें नया शेडूल, फिर हुआ फेर बदल

रोहतक: नियम 134-ए के जरिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हाे गई है। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने निजी स्कूलों के सीटों का ब्याेरा देरी से देने की स्थिति में शेड्यूल को रिशेड्यूल कर दिया था।

अब विद्यार्थी 7 नवंबर की बजाए 14 नवंबर तक विभागीय वेबसाइट https://134a-hr.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 21 नवंबर काे विद्यार्थियों का असेसमेंट टेस्ट हाेगा। 26 नवंबर काे रिजल्ट आएगा। 29 नवंबर काे पहला ड्रा निकाला जाएगा। पहले ड्रा के आधार पर 1 दिसंबर काे एडमिशन हाेंगे। विभाग ने नियम 134-ए के जरिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा दूसरी से 12वीं तक ईडब्ल्यूएस व बीपीएल परिवारों के छात्रों के दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

मोबाइल पर मैसेज भेज दी जा रही जानकारी

बीईओ रंजना दलाल के मुताबिक, लाेगाें काे मोबाइल पर मैसेज भेजकर भी 134-ए के दाखिलों के बारे में जानकारी दी जा रही है। जिले में पिछले दिनों 417 स्कूलों में से करीब 413 स्कूलों ने विभाग काे सीटों की जानकारी दी थी। इसमें से बाकी 4 स्कूल ऐसे थे, जिन्होंने पोर्टल पर सीटों का ब्योरा नहीं दिया था।

निदेशालय को भेजी रिपोर्ट

विभागीय अधिकारियों का कहना था कि इनमें से कई स्कूल ऐसे भी थे, जाे विभाग के रिकार्ड में डबल आ रहे थे। विभाग ने निदेशालय काे सीटों की जानकारी न देने वाले स्कूलों की रिपोर्ट भी भेजी थी। विभाग के अनुसार, दूसरी से 8वीं तक प्राइवेट स्कूलों ने सीटों का ब्योरा दिया था, जबकि 9वीं से 12वीं तक भी सीटों की जानकारी विभाग काे स्कूलों ने दी।

आवदेन के लिए ये दस्तावेज जरूरी

आवेदन की प्रक्रिया 5 चरणों में

  1. स्टूडेंट की पर्सनल डिटेल (बच्चे का नाम, अभिभावक का नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर, बच्चे का लिंग पुरुष-महिला, किस कक्षा में दाखिला लेना है, एसआरएन नंबर, स्कूल का यू-डाइस कोड, मोबाइल नंबर, ईमेल
  2. अभिभावकों की जानकारी
  3. पता
  4. दस्तावेजों की जानकारी- नाम, आधार या अन्य दस्तावेज, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड नं., दस्तावेज बने उनकी तिथि
  5. स्कूलों में दाखिला लेना है वो चिह्नित करने हैं, 15 स्कूलों से ज्यादा सिलेक्ट नहीं कर सकते। दूसरे ब्लॉक के 5 स्कूल सिलेक्ट कर सकते हैं।
Exit mobile version