हरभजन ने मांगी माफी, ऑपरेशन ब्लू स्टार वाले आतंकवादी भिंडरावाला को बताया था शहीद

नई दिल्ली : भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह अब एक विवाद में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल सोमवार को उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जारी की थी, जिसमें उन्होंने खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाला की तस्वीर शेयर की थी.

दरअसल 1984 के ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान कई लोग मारे गए थे. हरभजन सिंह ने उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए पोस्ट शेयर की थी. हरभजन सिंह ने बताया की इस ऑपरेशन की 37 वीं वर्षगांठ थी. जिस अवसर पर उन्होंने व्हाट्सएप पर एक तस्वीर को शेयर कर दिया. उन्होंने कहा कि उन्होंने बिना सोचे समझे इसे आगे शेयर कर दिया. उन्होंने नहीं देखा था कि उसमें भिंडरावाले की तस्वीर भी शामिल है.

मैं भारत के लिए लड़ने वाला सिख हूँ

हरभजन सिंह द्वारा इस पोस्ट को शेयर करते ही विवाद बढ़ गया. उसके बाद हरभजन सिंह को माफी मांगनी पड़ी हरभजन ने ट्विटर पर माफीनामा लिखा, “मैं कल की एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए स्पष्टीकरण देना चाहता हूं और माफी मांगना चाहता हूं. यह एक व्हाट्सएप फॉरवर्ड मैसेज था, जिसे मैंने जल्दबाजी में, उसका मतलब समझे बिना पोस्ट कर दिया. “

 उन्होंने कहा कि मैं अपनी गलती स्वीकार करता हूं मैं किसी भी स्तर पर उस पोस्ट के विचारों या उन लोगों का समर्थन नहीं करता जिनकी तस्वीर उसमें दिखाई दे रही है. मैं एक ऐसा सिख हूं जो भारत के लिए लड़ेगा, ना कि भारत के खिलाफ.

20 साल बहाया है देश के लिए पसीना

हरभजन सिंह ने अपनी गलती की माफी मांगते हुए कहा कि मैं बिना शर्त के लिए माफी मांगता हूं कि मैंने राष्ट्र की भावनाओं को आहत किया है. मैं अपने देशवासियों के खिलाफ नहीं जा सकता. ना मैं किसी ऐसे समूह का समर्थन करता हूं, ना कभी करूंगा. उन्होंने कहा कि मैंने अपने देश के लिए 20 साल खून पसीना बहाया है कभी भी मैं किसी ऐसी बात को समर्थन नहीं करूंगा जो हमारे देश के खिलाफ होगी.

यह है भिंडरावाला का इतिहास

ऑपरेशन ब्लू स्टार सन 1984 में चलाया गया था. बात उस समय की है जब श्रीमती इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं. उस समय भिंडरावाला नाम का आतंकवादी अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में घुस गया, जिसे बाहर निकालने के लिए सैन्य ऑपरेशन चलाया गया था. इससे ऑपरेशन के दौरान भिंडरावाला की मौत हो गई. इस सैन्य अभियान को ऑपरेशन ब्लू स्टार का नाम दिया गया. 

Exit mobile version