भिवानी झुग्गियों में चल रहे एसी, कूलर-धड़ल्ले से हो रही बिजली चोरी,विभाग ने मूंदी आँखे

भिवानी : पिछले कुछ दिनों से शहर में बिजली चोरी की घटनाये बढ़ने लगी है बिजली चोरो क़ो न तो सरकार के द्वारा की जाने वाली किसी कार्यवाही का डर है, न अपनी जान क़ो जोखिम में डालने का. एक अनोखे तरीके से ये बिजली चोर सडक के किनारे बने खम्भे से ट्रांसफार्मर के फ्यूज में खटके क़ो लगाकर बिजली की चोरी कर रहे है.



सडक के बीच बने डिवाइडर से तार क़ो निकाल कर चोर अपने घरों क़ो रोशन कर रहे है. न तो उन्हें अपनी जान क़ो जोखिम में डालने में हिचकिचाहट हो रही है और न ही सरकार के साथ धोखा करने की सजा का डर. उनके मन में है उन्हें बस बिजली बिल न आने से मतलब है.



दक्षिण हरियाणा के बिजली वितरण निगम द्वारा शहरों में बिना लाइन लॉस के घर-घर तक बिजली क़ो पहुंचाने के लिए शहर के फीडरो का आधुनिकरण किया था, परन्तु शहर के कई हिस्सों में अभी भी नंगी तारे हैं, जो सबके लिए खतरा हैं और बिजली चोरों क़ो न्योता दे रही है.
शहर में सबसे अधिक बिजली चोरी बावड़ी गेट के इलाके में होती है. बावड़ी गेट के अग्रसेन कॉलोनी के गली नंबर 3 का ट्रांसफार्मर कुंडियो से अटका पड़ा है. बावड़ी गेट सर्कुलर रोड के पास स्थिति एक बड़े स्लम एरिया की सारी बिजली की जरूरते ऐसे ही ट्रांसफार्मर में कुंडी लगाकर पूरी होती है.

झुग्गियों में चल रहे एसी, कूलर

झूगी बस्ती के लगभग हर तीसरे घर में गैर कानूनी ढंग से बिजली की चोरी की जा रही है. यहाँ तक की सडक के किनारे लगे स्ट्रीट लाइट में भी कुंडी लगाकर झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोग अपनी झोपड़ियों क़ो रोशन कर रहे है. यहां तक की उनकी झोपड़ियों में टीवी, कूलर और एसी भी इसी तरीके से चलाए जा रहे है. नगर निगम का कहना है कि वो जगह नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अंतर्गत आता है इसलिए वहाँ कोई जांच के लिए नहीं जाता है.
परन्तु अपना एरिया न बताकर नगर निगम अपना पल्ला झाड़ने की कोशिश कर रही है अगर ऐसा ही चलता रहा तो आगे ये एक बड़े खतरे क़ो न्योता हो सकता है ट्रांसफार्मर के साथ छेड़छाड़ किसी भी हद तक सही नहीं मना जा सकता इसमें जान जाने का खतरा है परन्तु बिजली के बिल से बचने के लिए लोग अपने जान क़ो जोखिम में डालने से भी पिछे नहीं हट रहे है.
28.797468476.1322058
Exit mobile version