दसवीं कक्षा के परिणाम को लेकर हाईकोर्ट ने लगाई हरियाणा सरकार को फटकार, हाई कोर्ट में याचिका दायर

चंडीगढ़ : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी दसवीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी गई है. ऐसे में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के रिजल्ट को लेकर अडचन आने की संभावनाएं हो सकती हैं. 

बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को गत 11 जून को दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम को घोषित कर दिया गया था. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया था. ऐसे में शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित हुई थी. विद्यार्थियों की पढ़ाई वर्ष भर के दौरान सुचारू रूप से नहीं हो पाई. ऐसे में सरकार द्वारा विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का फैसला लिया गया था. इसी कड़ी में बिना परीक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया गया और 11 जून को दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित कर दिया गया था.

90000 छात्रों के आए 500 में से 500 अंक

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी दसवीं कक्षा के रिजल्ट में खामियाँ देखने को मिली. अनेकों छात्र ऐसे थे, जिनके शत प्रतिशत अंक आए हैं. बता दें कि सरकार द्वारा विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया था और विद्यार्थियों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित करने का फैसला लिया गया था. जिसके चलते स्कूलों ने आंतरिक मूल्यांकन के अंक उपलब्ध करवा दिए गए थे, जिनके आधार पर ही बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किया है. शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित रिजल्ट में 500 में से 500 अंक लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या 90 हज़ार है. आज हरियाणा और पंजाब हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार को इस मामले में फटकार लगाई है. इस मामले की अगली सुनवाई 16 जून बुधवार को होनी सुनिश्चित हुई है.

28.797468476.1322058
Exit mobile version