हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड बारहवीं कक्षा का रिजल्ट होगा इस पैटर्न पर जारी, रिजल्ट तिथि घोषित

भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर फार्मूला जारी कर दिया गया है. दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को भर-भर के मार्क्स देने के बाद जो शिक्षा विभाग की आलोचनाएं होनी शुरू हुई थी, उसे देखते हुए अब शिक्षा विभाग चेताया है. अब 12वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर बोर्ड ने एक संतोषजनक फार्मूला सुझाया है.

यह रहेगा फार्मूला

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने बताया कि 12वीं कक्षा के रेगुलर के विद्यार्थियों की संख्या 2,27,585 है, जबकि हरियाणा ओपन के 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की संख्या 9,452 है. कॉविड महामारी के चलते दसवीं कक्षा के साथ-साथ 12वीं कक्षा की परीक्षाएं भी रद्द करनी पड़ी थी. इसलिए अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट को लेकर जो फार्मूला सुझाया है उसके अनुसार बारहवीं कक्षा के परिणाम में बच्चों को दसवीं के कुल अंकों के 30%, 11वीं के 10% तथा 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल के कुल 60% अंकों के आधार पर रिजल्ट जारी किया जाएगा. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने बताते हुए कहा कि शिक्षा बोर्ड के द्वारा सुझाए गए फार्मूले को सरकार और सुप्रीम कोर्ट दोनों ने मान लिया है.

इस दिन होगा रिजल्ट घोषित

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का 12वीं कक्षा का रिजल्ट के जुलाई के अंतिम सप्ताह में जारी करने की उम्मीदें बताई गई है. चेयरमैन जगबीर सिंह ने बताया कि 11वीं कक्षा के कम अंक इसलिए लिए गए हैं क्योंकि 11वीं कक्षा के बच्चे प्रोफेशनल कोर्स की तैयारी में लग जाते हैं इसलिए वह अपने कोर्स की तैयारी नहीं कर पाते. इसलिए बच्चों के हितों को ध्यान में रखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है

28.797468476.1322058
Exit mobile version