अब विद्यार्थी चुनेंगे घर बैठे अपनी पसंद का कॉलेज और यूनिवर्सिटी,जानें योजना

भिवानी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई से 12वीं पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है अब विद्यार्थियों के पास पूरा मौका होगा कि वह अपनी पसंद के कोर्स विश्वविद्यालय तथा कॉलेज को चुन पाएंगे.

सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर देशभर के यूनिवर्सिटी कॉलेज और कोर्स की सूची डाल दी है. अमूमन देखा गया है कि 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थी असमंजस में रहते हैं कि उन्हें कौन सा कोर्स, कौन सा कॉलेज, कौन सी यूनिवर्सिटी चुननी चाहिए. ऐसे में विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए सीबीएसई ने ऐसा कदम उठाया है. अब विद्यार्थियों को आजादी रहेगी कि घर बैठे अपनी पसंद के कोर्स, कॉलेज, यूनिवर्सिटी को चुन पाएंगे.

सीबीएसई ने पेश की कोर्सस की भरमार

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर 113 करियर ऑप्शंस सुझाए गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा विज्ञान के कोर्स के बारे में जानकारियां दी गई हैं इसके अलावा आर्ट रेस्टोरेशन, एक्चुरियल साइंस, पब्लिक रिलेशन, कॉर्पोरेट इंटेलिजेंस, इंजीनियरिंग, लिबरल स्टडीज और लैंग्वेज से जुड़े कोर्सेज की जानकारियां भी शामिल है. कुल मिलाकर 122 पेजों की सूची जारी की गई है.

इस विषय में दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल की प्राचार्य डॉ अनीता शर्मा ने बताया कि सीबीएसई की तरफ से देशभर की यूनिवर्सिटी, कॉलेज और कोर्स की 122 पेज की फाइल अपलोड की गई है. इसमें 113 कैरियर विकल्प के साथ 41 हज़ार कॉलेज के बारे में भी जानकारी अपलोड कर दी गई है. इससे विद्यार्थियों को सभी कोर्सेज और उनसे संबंधित अच्छे कोर्सेज की जानकारी मिल पाएगी.

28.797468476.1322058
Exit mobile version