अब नगर परिषद की मुखिया केवल होगी महिला, चेयरमैन का पद महिला के लिए आरक्षित

भिवानी :भारतीय समाज में पुरुष प्रधानता और महिलाओ के साथ होने वाले भेदभाव क़ो समाप्त करने के लिए सरकार महिलाओ क़ो कई क्षेत्रों में आरक्षण प्रदान कर रही है ताकि महिलाये भी उभर सके. इसी में से एक महत्वपूर्ण क्षेत्र राजनीति भी है. भिवानी के नगर परिषद में मुखिया का पद महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया गया है यानि की अब भिवानी के नगर परिषद की मुखिया अब कोई महिला ही हो सकती है.

यह खबर आने के बाद उन पुरुषो क़ो जो लम्बे समय से नगर परिषद के मुखिया पद के सपने देख रहे थे, उन्हे बड़ा झटका लगा है. साथ ही हो सकता है कि अब कोई नया चेहरा भी सत्ता में देखने क़ो मिले और ये भी हो सकता है कि पहले से ही चुनाव लड़ रही महिलाओं में से कोई मुखिया बने. चुनाव की तैयारियों में जुटे कुछ उम्मीदवार तो अब इस खबर के बाद अपनी पत्नी या पुत्रवधु क़ो चुनाव में खड़ा कर देंगे, जिससे सत्ता में उनकी पकड़ बनी रहे.

आपको बता दें कि अभी भिवानी नगर परिषद के सभी 31 वार्डो में वार्डबंदी का काम चल रहा है. वार्डबंदी के काम क़ो ख़त्म होने में अभी लगभग 2 महीने लगेंगे. उसके बाद नगर परिषद का चुनाव अभी 7 महीने बाद होगा. कुल 31 वार्डों के लिए ये चुनाव होगा. इस बार चैयरमेन पद का चुनाव सीधा होगा.

अभी तक भिवानी नगर परिषद में चैयरमेन कि कुर्सी पर केवल 3 महिलाये ही बैठ चुकी है. लेकिन इस बार पक्का है कि इस कुर्सी पर कोई महिला ही बैठेगी. कई नई महिलाये भी इस चुनाव में अपना भाग्य आजमाएंगी. हालांकि फिलहाल भिवानी नगर परिषद के कुल 31 वार्डों में से 13 पार्षद महिलाये है.

28.797468476.1322058
Exit mobile version