अगर आप भी व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो चोरी हो सकती हैं आप की फोटोस और बातचीत, जानें कैसे

डेस्क : आप आजकल आये दिन व्हाट्सप्प से किसी क़ी चैट या फोटो लीक होने क़ी खबर तो सुनते ही होंगे. पिछले कई हफ्तों में भारत में व्हाट्सप्प चर्चा का विषय रहा है. कई लोगों ने तो ये खबर सुनके व्हाट्सप्प चलाना तक बंद कर दिया.

लेकिन व्हाट्सप्प का यह दावा है कि व्हाट्सप्प में की गई आपकी प्राइवेट चैट को कोई नहीं देख सकता. व्हाट्सप्प की कंपनी भी कहती है कि आपकी चैट ‘एन्ड टू एन्ड इंक्रिप्टेड’ होती है. यानी कि चैट्स केवल आप और जिसको आप भेज रहे हो वही देख सकता है कोई तीसरा व्यक्ति नहीं. हालांकि व्हाट्सप्प तो ये भी दावा करती है कि उनकी कंपनी के एम्प्लाइज भी आपके मैसेज को नहीं देख सकते.

लेकिन आये दिन हम सब ये खबरे सुनते रहते है. यहाँ तक की कई बार तो सेलिब्रिटीज के भी व्हाट्सप्प चैट लीक हो जाते है. ऐसा ही रिया चक्रवर्ती के केस में हुआ था, जब जांच एजेंसी ने उनके चैट्स हासिल कर लिए थे. तब व्हाट्सप्प की प्राइवेसी को लेकर सवाल भी उठे थे.

आखिर ये चैट्स लीक होते कैसे है ?

दरअसल व्हाट्सप्प चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव के पास होता है, जिसे आप खुद अपनी ईमेल आईडी से लिंक कर सकते है. ऐसे में अगर आपका फ़ोन कही गुम भी हो जाता है तो आप नये फ़ोन में अपनी ईमेल आईडी से जब लॉगिन करेंगे तब गूगल ड्राइव में सभी चैट्स होंगे. ऐसा बैकअप के लिए किया जाता है ताकि डाटा सुरक्षित रहे. लेकिन यही आपके व्हाट्सप्प चैट्स लीक होने की सबसे बड़ी वजह है.

28.797468476.1322058
Exit mobile version