हरियाणा शिक्षा बोर्ड का बारहवीं कक्षा के रिजल्ट के लिए ये फार्मूला पास, अब इस तारीख को होगा जारी

भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने जो फार्मूला 12वीं के कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए सुझाया था, उस फार्मूले को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही इस फार्मूले को लागू कर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि इससे पहले हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा प्रमोट की जाने की घोषणा की गई थी. हालांकि दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों का 11 जून को ही रिजल्ट घोषित कर दिया गया था, लेकिन 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के रिजल्ट के फॉर्मूले के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी, क्योंकि दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के रिजल्ट में खामियां देखने को मिली थी. बहुत से संख्या में ऐसे विद्यार्थी थे जिनके 500 में से 500 अंक आए थे. अनेक शिक्षाविदों ने इस परिणाम की आलोचना की थी. शायद यही वजह है कि 12वीं कक्षा के परिणाम में इतनी देर लग रही है.

इस फार्मूले के आधार पर जारी होगा रिजल्ट

हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा सुझाए गए फार्मूले को सरकार ने स्वीकृति प्रदान कर दी है. इस बारे में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को सूचना भी प्रदान कर दी गई है. हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के रिजल्ट के लिए 30:10:60 का फार्मूला सुझाया गया था. इस फार्मूले के तहत दसवीं कक्षा के 30% अंक, 11 वीं कक्षा के 10% अंक तथा 12वीं कक्षा के आंतरिक मूल्यांकन के 60% अंकों के आधार पर 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

नहीं दिया जाएगा दूसरा मौका

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव ने बताया की सभी विद्यालयों को 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के विषय वार प्राप्त अंकों का सही विवरण दर्ज किए जाने संबंधी आदेश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि यदि किसी प्रकार के विवरण में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो उसे सुधारने का कोई अतिरिक्त अवसर नहीं दिया जाएगा. विद्यालय द्वारा दी गई सूचना को ही अंतिम और निर्णायक माना जाएगा.

6 से कम अंक मिलने पर माना जाएगा पास

शिक्षा बोर्ड द्वारा सुझाये फार्मूले में बोर्ड ने यह फैसला किया है कि स्कूल द्वारा भेजे गए आंतरिक मूल्यांकन के अंकों में यदि किसी विद्यार्थी को 6 या उससे कम अंक दिए गए होंगे तो उस विषय में उस विद्यार्थी को 33% अंक अर्थात पासिंग मार्क्स दे दिए जाएंगे. इसके अतिरिक्त यदि विद्यालय द्वारा किसी विद्यार्थी के जीरो अंक लगाए जाते हैं तो इस बारे में स्कूल को उसकी स्थिति लिखित रूप में स्पष्ट करने के लिए कहा जाएगा.

कंपार्टमेंट वाले विद्यार्थियों को भी किया जाएगा पास

जिन विद्यार्थियों का किसी भी विषय में कंपार्टमेंट है उनको भी बाकी विषयों के प्राप्ताँकों के औसत के आधार पर पास कर दिया जाएगा.
28.797468476.1322058
Exit mobile version