हरियाणा के कई जिलों में शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी, इन जिलों में पड़ेगी ज़्यादा ठण्ड

नई दिल्ली : क्रिसमस के बाद, उत्तर भारत में बारिश और बर्फ़बारी की एक छोटी अवधि थी, जिससे मैदानी इलाकों में पारा दो अंकों में पहुंच गया और पहाड़ों में शीत लहर समाप्त हो गई। पश्चिमी विक्षोभ और उससे प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दूर हो गया है और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में बारिश स्थानांतरित हो गई है। सिस्टम के चलते आसमान साफ ​​हो गया है और ठंडी हवा फिर से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बह रही हैं।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए उत्तर भारत के मैदानी इलाके अगले 5-6 दिनों तक शुष्क रहेंगे। इस दौरान घने बादल छाए रहेंगे। 04 जनवरी 2022 के बाद ही बारिश और गरज के साथ ताजा बारिश का अनुमान है। श्रीनगर, मनाली, शिमला, मसूरी और नैनीताल जैसे सभी पर्यटक रिसॉर्ट में बारिश और हिमपात के मामले में बिना किसी रुकावट के एक ठंडे नए साल की पूर्व संध्या देखी जाएगी।

सम्पूर्ण भारत का दिसंबर 30, 2021 का मौसम पूर्वानुमान

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से और बिहार के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। 1 जनवरी तक एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, विदर्भ के कुछ और हिस्सों, पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, सिक्किम और राजस्थान के कुछ हिस्सों में छिटपुट स्थानों के साथ हल्की बारिश हुई। दिल्ली और एनसीआर, गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान, तटीय तमिलनाडु, तटीय ओडिशा, पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई। गुजरात, दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। विदर्भ, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि देखी गई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में कुछ मध्यम स्थानों के साथ हल्की बारिश संभव है। तमिलनाडु के अंदरूनी हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश की संभावना है। देश के उत्तर पश्चिमी और मध्य भागों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। गंगा के मैदानी इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा भी संभव है।

Exit mobile version