Rain Chances Today : हरियाणा में आज से बदलेगा माैसम,इन जिलों में बारिश होगी बारिश

रोहतक : प्रदेश में शनिवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग कहना है कि अगले 24 घंटे में मौसम में बदलाव हो सकता है। तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी का अनुमान है। ऐसे में ठंड बढ़ सकती है।

हवा में नमी की मात्रा बढ़ने के बारे में मौसम विभाग ने जानकारी दी है। अगर नमी बढ़ी तो कोहरा भी पड़ेगा। बीते 24-36 घंटे से प्रदेश मेंं कम ऊंचाई वाले बादल छाए हुए हैं।

शुक्रवार देर शाम को हवा का रुख उत्तर-पश्चिमी से बदलकर दक्षिण-पूर्व की तरफ हो गया। जिसकी वजह शनिवार को कहीं कहीं बारिश के आसार हैं। अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवाएं का मिलन पश्चिमी विक्षोभ होगा, जिसके कारण दोनों हवाओं में टकराव होगा, नतीजतन मैदानी इलाकों में गरज़ के साथ बरसात की गतिविधियां देखी जाएंगी।

दक्षिणी हरियाणा विशेषकर जिला महेंद्रगढ़ के कुछ भागों में, रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद, सोहना तावडू और एनसीआर दिल्ली का कुछ क्षेत्र पर यह प्रणाली प्रभाव डालेगी, जिस कारण से 20 नवंबर को हल्की सामान्य वर्षा होने की पूरी संभावनाएं बन रही हैं।

किसानों को होगा फायदा, प्रदूषण से मिलेगी निजात इस बारिश का सबसे अधिक फायदा किसानों को मिलेगा। मौजूदा फसलों के लिए यह बारिश सोना साबित होगी।

दूसरी राहत की बात यह है कि आमजन के लिए है कि यह बारिश वर्तमान में बढ़े हुए प्रदूषण में गिरावट भी लाएगी।जिससे इस एरिया का वायु गुणवत्ता सूचकांक सामान्य हो जाएगा। जिन किसानों भाइयों ने अभी बिजाई नहीं की है वह एक-दो दिन के लिए अभी बिजाई ना करें।

Exit mobile version