हरियाणा के इन इलाकों में आज बदलेगा मौसम का मिजाज, होगी बारिश

हिसार : हरियाणा के लोगों को आज उमस भरी गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मौसम करवट लेगा और कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। इससे गर्मी और उमस से राहत मिल सकती है।

कई दिनों से लगातार हवा में नमी बढ़ती जा रही है। एक दिन पहले ही हवा में नमी का अधिकतम स्तर 95 फीसद तक पहुंच गया था, जबकि न्यूनतम स्तर 61 फीसद रहा। इसके साथ-साथ अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के करीब चल रहा है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार, 16 अगस्त को कहीं-कहीं गरज और चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके बाद 17 अगस्त से मौसम के खुश्क रहने का अनुमान है।

हवा में लगातार नमी बढ़ने पर कृषि विशेषज्ञों ने मक्का, गन्ने और धान की फसल का ध्यान रखने की सलाह दी है। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि दिन में तेज धूप और नमी के चलते फसलों में कई तरह की बीमारियां आ सकती हैं। इन दिनों में ज्यादा नमी के कारण मक्का की फसल में मेडिस पत्ता अंगमारी, धारीदार पर्ण एवं पर्ण छंद अंगमारी जैसी बीमारियां बढ़ सकती हैं।

धान की फसल में पत्ता लपेट सुंडी, तना छेदक और तेला जैसे कीड़े होने की संभावना हो सकती है। इसके साथ ही गन्ने की फसल में नमी के चलते कई बीमारियां आ सकती है। ऐसे में किसानों को फसल पर नजर रखनी होगी। फसल में किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत कृषि विशेषज्ञ की सलाह अनुसार दवाई का छिड़काव करना होगा।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मॉनसून ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है। एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर उत्तरी आंध्र प्रदेश के डेट के पास समुद्र तल से 3.5 से 5.8 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। पाकिस्तान के उत्तरी हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार के उत्तरी और पूर्वोत्तर भाग, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी भारी हुई।

पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु के हिस्से, केरल, तटीय कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई। आंतरिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप, उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और दक्षिण गुजरात के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, बिहार के उत्तरी जिलों, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के 1-2 भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी भारी की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के दक्षिणी जिले, आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्से, तेलंगाना के हिस्से, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के मध्य और पश्चिमी जिलों, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

Exit mobile version