हरियाणा के इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश : मौसम अलर्ट जारी

हिसार : कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मुताबिक भारत मौसम विभाग अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान : 29.08.2021 @दोपहर जारी –अगले तीन घण्टों में भिवानी, चरखीदादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाडी जिलों में व इस के आसपास के क्षेत्रों में हवायों व गरजचमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

सोमवार से मौसम में फिर से बदलाव की संभावना जताई जा रही है। वैसे इस बारिश से उमस भरी गर्मी से राहत मिलने के पूरे आसार है। बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अगले दो दिनों में मानसून टर्फ दक्षिण की और नीचे की तरफ आने की संभावना बन रही है।

सोमवार से 5 सितम्बर के दौरान बीच-बीच में राज्य के उत्तर व दक्षिण क्षेत्र के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर हवायों व गरजचमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। जिससे दिन के तापमान में गिरावट होने के आसार है। इस दौरान उत्तरी व दक्षिण पूर्व हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना बनती नजर आ रही है। चूंकि अभी धूप बहुत तेज है और फसलों को भी बारिश के पानी की जरुरत है, क्‍योंकि नहरी पानी से फसलों की पूरी तरह से सिंचाई नहीं हो पा रही है।

बता दें कि पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी पड़ रही है। दोपहर के समय घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं बल्कि शाम के समय भी उमस काफी बढ़ जाती है। मौजूदा समय में अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री व न्यूनतम 26.2 डिग्री चल रहा है।

बता दें कि बारिश होने से फसलों को काफी लाभ मिलेगा। इस समय में फसलों में सिंचाई की बहुत आवश्यकता है। किसान धान की फसल में बार बार सिंचाई करने में लगे हैं। इसी के साथ नरमा की फसल तैयार भी हो चुकी है। जिले में कपास की दो लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बिजाई की गई है। जबकि धान की 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में रोपाई की हुई है।

पिछले दिनों में ये रहा तापमान

दिनांक अधिकतम न्यूनतम

25 अगस्त 35.8 डिग्री 28.0 डिग्री

26 अगस्त 35.6 डिगी 26.9 डिग्री

27 अगस्त 35.6 डिग्री 26.0 डिग्री

28 अगस्त 36.5 डिग्री 26.0 डिग्री

29 अगस्त 36.6 डिग्री 26.2 डिग्री

Exit mobile version