Weather Update Today: देश के उत्तरी राज्यों में लगातार गिर रहा तापमान, अब पड़ेगी जबरदस्त ठंड, जानें मौसम पूर्वानुमान

नारनौल : Weather Update Today : उत्तरी पर्वतीय प्रदेशों और मैदानी राज्यों में विशेषकर हरियाणा, एनसीआर दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश में लगातार ठंड का प्रकोप जारी है। इन इलाकों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान ( maximum and minimum temperature ) में गिरावट जारी है।

रात्रि और प्रात:काल के समय ठंड ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है, जबकि दिन में सूरज की गर्मी राहत देने वाली होती है। शनिवार को राजस्थान में सबसे कम न्यूनतम तापमान चुरू और सीकर का 3.0 डिग्री सेल्सियस रहा और पंजाब में सबसे कम न्यूनतम तापमान जालंधर (आदमपुर) का 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा तथा उत्तर प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान मुज्जफरनगर का 7.2 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली जाफरपुर का तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

पर्यावरण क्लब राजकीय महाविद्यालय नारनौल के नोडल अधिकारी एवं मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन मुताबिक हरियाणा में सबसे कम न्यूनतम तापमान हिसार का 4.7 डिग्री सेल्सियस रहा। महेंद्रगढ़ का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस तथा नारनौल का न्यूनतम तापमान 5.9 दर्ज किया गया। इस बार नवम्बर के महीने से उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर लगातार हिमपात ( snow ) जारी है और पवनों की दिशा उत्तरी और गति 8-10 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक है, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट जारी रह सकती है और आगे भी ऐसा रहने की संभावनाएं बन रही है।

सीजन की पहली शीतलहर ( cold wave ) और पाला जमने की स्थिति बनती जा रही है। आगामी 11-14 दिसंबर को इस सीजन या दौर की सबसे ठंडी सुबह होने की संभावनाएं बन रही है। जिसकी वजह से आमजन को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

दूसरी और लगातार मैदानी इलाकों में मौजूदा पवनों की दिशा और गति की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक ( air quality index ) में सुधार आ रहा है, परंतु आने वाले दिनों में जैसे ही नमी बढ़ने पर कोहरा की वजह से फिर से वायु गुणवत्ता सूचकांक में गिरावट दर्ज की जाएगी, क्योंकि 15-16 दिसंबर को एकबार फिर से मौसम गतिशील और परिवर्तनशील होने वाला है, जिसकी वजह से पवनों की दिशा और गति बदलने वाली है।

शनिवार सुबह 11.30 बजे जिला महेंद्रगढ़ में केंद्रीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक अनुसार नारनौल का 190, महेंद्रगढ़ का 175, अटेली का 217, सतनाली का 173 व कनीना का वायु गुणवत्ता सूचकांक 232 रहा।

Exit mobile version