हरियाणा में बेरोजगार युवाओं की बल्ले- बल्ले, इस योजना में आवेदन से घर बैठे मिलेंगे तीन हजार रूपए महीना

चंडीगढ़ :- आजकल पढ़े लिखे लोगों को भी नौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है. पूरे देश में बहुत सी युवा पीढ़ी बेरोजगार हो रही है. हरियाणा के मनोहर सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह ₹3000 की आर्थिक सहायता राशि दे रही है. आइए हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई सक्षम युवा योजना (Saksham Yuva Yojana) 2023 के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

हरियाणा में बेरोजगारी को कम करने के लिए लागू की गई है योजना

हरियाणा में बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ी चिंता का विषय बन गई है. बेरोजगारी के आंकड़ों में पूरे देश भर में Haryana सबसे शीर्ष स्थान पर है. राज्य में बेरोजगारी को कम करने के लिए मनोहर लाल की सरकार युवाओं के लिए कई योजनाएं लेकर आई है. बेरोजगारी के स्तर को कम करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सक्षम युवा योजना चलाई जा रही है. आइए हम आपको विस्तार में इस योजना के बारे में बताते हैं.

हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई सक्षम युवा योजना

हरियाणा सरकार ने युवाओं को रोजगार दिलाने और बेरोजगारी भत्ता देने के लिए हरियाणा सक्षम युवा योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत शिक्षित युवाओं को जो भी बेरोजगार हैं, उन्हें प्रतिमाह अधिकतम ₹3000 तक की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी. सक्षम युवा योजना में 12वीं पास युवाओं को ₹900 प्रति महीना, ग्रेजुएट युवाओं को ₹1500 प्रति महीना और पोस्टग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को ₹3000 प्रति महीना दिया जाएगा.

इस योजना के लिए क्या है जरूरी दस्तावेज

क्या-क्या है जरूरी शर्तें

हरियाणा साक्षम युवा योजना में आवेदन की प्रक्रिया

Exit mobile version