सक्षम योजना का लाभ उठा रहे युवाओं को सरकार ने दिया तगड़ा झटका, इन युवाओं को किया जाएगा योजना से बाहर

चंडीगढ़ : सक्षम योजना का लाभ उठा रहे हरियाणा के युवाओं को सरकार ने बड़ा झटका दिया है जहां पर विपक्षी दल यह वादा करते हैं कि जब उनकी सरकार आई तो वह बेरोजगारी भत्ता 20 हजार रुपए कर देंगे. लेकिन हरियाणा की वर्तमान भाजपा-जजपा की सरकार बेरोजगारों को दिए जा रहे 3 हज़ार रुपए महीना के भत्ते पर ही रोक लगाने की शुरुआत कर रही है.


बता दे कि सरकार ने कुछ शिक्षा में युवाओं को इस योजना से बाहर करने का फैसला कर लिया है. सरकार द्वारा अब फैसला किया गया है कि जिन युवाओं के परिवार की सालाना आमदनी 3 लाख रुपए या इस से अधिक है तो उन्हें इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा. इस बारे में सभी रोजगार अधिकारियों को डायरेक्टर की तरफ से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं.

डायरेक्टर द्वारा रोजगार अधिकारियों को भेजे गए आदेशों के तहत जिन युवाओं ने अपने परिवार पहचान पत्र में 3 लाख रूपए या उससे ज्यादा की आमदनी दिखाई गई है उन्हें इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा. यह स्कीम 2016 में शुरू की गई थी, जिसमें 21 से 35 साल के बेरोजगार युवाओं को लाभ दिया जाता है. योजना में शामिल होने वाले युवाओं को सरकार के तहत सरकार की विभिन्न विभागों में सर्वे इत्यादि के काम दिए जाते हैं. सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना में हर महीने 100 घंटे काम करने के बदले 6000 हज़ार रुपए मेहनताना भी दिया जाता है. इस योजना के तहत 12वीं पास युवा को 900 रुपए स्नातक को 15 सो रुपए स्नातकोत्तर को 3000 रुपए प्रति माह की दर से बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है.

हिसार के जिला रोजगार अधिकारी ललिता मेहतानी ने बताया कि सक्षम युवाओं की आईडी को परिवार पहचान पत्र से जोड़ने का काम किया जा रहा है. इस काम के पूरा होने के बाद जिन युवाओं की वार्षिक आय तीन लाख से ज्यादा होगी, उन्हें इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा.

Exit mobile version