Exams में नक़ल को रोकने को इस यूनिवर्सिटी ने मंगाया एक करोड़ का सॉफ्टवेयर, विद्यार्थियों की बढ़ सकती है टेंशन

कुरुक्षेत्र : Exams में नक़ल को रोकने को प्रदेश की नामी यूनिवर्सिटी कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने एक करोड़ का सॉफ्टवेयर मंगा डाला है. आपको बता दें कि इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग रेगुलर छात्रों के exams में नहीं किया जायेगा. इसका प्रयोग केवल दूरवर्ती छात्रों के exams में किया जायेगा. कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में रेगुलर से पढ़ाई कर रहे करीब 13 हज़ार विद्यार्थी हैं, जबकि दूरवर्ती से पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों की संख्या 15 हज़ार से भी ज्यादा है.

Exams को लेकर यूनिवर्सिटी ने कसी कमर

परीक्षाओं को नकल रहित करवाने को लेकर कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी कितनी ज्यादा संजीदा है, इस का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आगामी परीक्षाओं के लिए यूनिवर्सिटी ने एक करोड रुपए की लागत का एक सॉफ्टवेयर मंगवा लिया है. आमतौर पर कोई भी संस्थान इतनी बड़ी रकम लगाने में परहेज करेगी, लेकिन यूनिवर्सिटी ने यह कदम उठाया है. आपको बता दें कि अभी 16 जुलाई से पोस्ट ग्रेजुएट की रेगुलर से पढ़ाई कर रहे छात्रों की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, जबकि पीजी की दूरवर्ती, प्राइवेट, एडिशनल और इम्प्रूवमेंट की परीक्षाएं 23 जुलाई से शुरू होंगी. इन्ही की परीक्षाओं के लिए इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जायेगा.

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर हुकम सिंह ने बताया है कि 22 जुलाई से होने वाली दूरवर्ती की परीक्षाओं पर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके वेब कैम से नज़र रखी जाएगी, जबकि रेगुलर के छात्रों पर नज़र गूगल मीटिंग के जरिये ही रखी जाएगी. इनके लिए अभी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा .

Exit mobile version