सोलर ऊर्जा से जुड़ेंगे हरियाणा के ये गांव, प्रत्येक परिवार को मिलेगी दो किलोवाट की प्लेट, डिप्टी CM दुष्यंत ने की घोषणा

उचाना (जींद) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना विधानसभा क्षेत्र के गांव गैंडा खेड़ा के गुरुकुल को सोलर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा, इसके लिए अक्षय ऊर्जा विभाग द्वारा एक करोड़ 25 लाख रूपए की धनराशि मंजूर की गई है। योजना के तहत गांव के प्रत्येक घर में दो किलोवाट क्षमता वाली सोलर ऊर्जा उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रथम चरण इस गांव को एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चिह्नित किया गया है जबकि योजना की सफलता पर पूरे प्रदेश के गांवों को इस योजना से जोड़ने का प्रारूप तैयार किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह घोषणा गांव करसिंधु में पूर्व मंत्री स्वर्गीय देशराज नम्बरदार की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए की। डिप्टी सीएम ने कहा कि उचाना क्षेत्र के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। दो हजार से अधिक आबादी वाले सभी गांवों के तालाबों का नवीनीकरण करवाया जाएगा और इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके है।

उपमुख्यमंत्री ने करसिन्धु गांव में स्थित स्टेडियम को सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त करने का भरोसा दिया ताकि करसिन्धु के अलावा आसपास के गांवों के युवा खिलाड़ी भी इसका लाभ उठाकर खेलों में अपना नाम रोशन कर सकें। उन्होंने ग्राम सभा द्वारा पंचायती जमीन स्वीकृत करवाए जाने पर चौधरी देवीलाल पार्क का निर्माण तथा शर्तें पूरे होने पर लड़कियों के उच्च विद्यालय को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की। उन्होंने गांव के पशुधन केंद्र को पशु अस्पताल के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की। उपमुख्यमंत्री द्वारा गांव के सभी श्मशान घाटों की चारदीवारी तथा पक्के रास्तों का निर्माण करवाने का भी कहा। इसके अलावा क्षेत्र में 12 सड़के मार्किट कमेटी द्वारा बनवाई गई है और लोक निर्माण विभाग के तहत भी जिले में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है।

Exit mobile version