हरियाणा के इन इलाकों में बिजली बिलों के सिस्टम में हुआ बड़ा बदलाव, आप पर क्या होगा असर देखें

हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) को दो महीने के बिल के सिस्टम (Billing System) से जल्द ही निजात मिल सकती है। अब बिजली निगम उपभोक्ताओं (Consumers) को हर महीने बिल भेजने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए म्हारा गांव जगमग गांव योजना (Mhara Ganv Jagmag Ganv Yojna) के तहत 252 गांवों में यह योजना शुरु हो गई है।

बिजली निगम के इस प्लान से निगम और उपभोक्ता दोनों को फायदा होगा। बिजली निगम (Electricity Department) को फायदा यह है कि लाइन लोस (Line Loss) को कंट्रोल करने के लिए हर माह गांवों की स्थिति चेक हो रही है। 

दूसरी ओर उपभोक्ताओं (Consumers) को फायदा यह होगा कि उनके बिल में सरचार्ज (Surcharge) नहीं लगेगा। दूसरा फायदा यह होगा कि दो माह का बिल ज्यादा एकत्रित हो जाता था। अब हर माह बिल कम आएगा और आसानी से भरा जा सकेगा। अभी तक के परिणाम सफल रहे हैं। शहर में भी इस प्रयोग को लाने की तैयारियां की जा रही हैं।

उपभोक्ताओं की शिकायत रहती थी कि उनकी यूनिट (Unit) कम खर्च हुई हैं और बिल ज्यादा आता है। इस प्रकार की दिक्कतों को देखते हुए बिजली निगम (Electricity Department) ने फैसला किया है कि जब उपभोक्ता ने कम यूनिट खर्च की हैं तो उसी के अनुसार बिल दिया जाए।

1. दो माह का बिजली बिल यदि दो हजार रुपये आता है तो हर माह वैसे भी बिल आधा हो जाएगा। एकमुश्त दो हजार देने के बजाय उपभोक्ता के लिए एक हजार रुपये भरना आसान होगा।

2. उपभोक्ता यदि 250 यूनिट खर्च करता है तो 2 रुपये यूनिट के हिसाब से बिल बनेगा। यदि 251 यूनिट भी हो जाती हैं तो 6.30 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिल बनेगा। ऐसे में उपभोक्ता को 4.30 पैसे प्रत्येक यूनिट के बचते हैं।
3. यदि हर माह बिल बनेगा तो यूनिट ज्यादा एकत्रित नहीं होगी। जिससे उपभोक्ताओं को कम बिल भरना पड़ेगा।

Exit mobile version