रामलीला का मंच बना अश्लीलता का मंच, किन्नर पहुंचे स्टेज पर

झज्जर : बदलते परिवेश में आधुनिकता की चकाचौंध में जहां आदमी का रहन-सहन बदल गया है, वहीं उसका समाज में ऊंची शान-शौकत (Luxurious) के लिए दिखावा भी कुछ सालों से ज्यादा किया जाने लगा है। लेकिन यही आधुनिकता (Modernity) की चकाचौंध और शानो-शौकत (Luxurious) यदि पौराणिक कथाओं पर आधारित रामलीला रंगमंच (Ramlila Theater) पर दिखाई जाने लगे तो फिर वहां भगवान के प्रति श्रद्धा रखने वाले लोगों की भावना (Feelings) को ठेस पहुंचना लाजमी है। ऐसा ही एक वाकया हरियाणा के झज्जर (Jhajjar) जिले में देखने को मिला है।

झज्जर के जहांआरा बाग स्टेडियम के पास आयोजित रामलीला (Ram Leela) में श्रद्धा व विश्वास से अलग हटकर कुछ ऐसा परोसा गया, जिसकी आम आदमी कल्पना (Imagination) भी नहीं कर सकता। गत दिवस रामलीला रंगमंच पर भगवान राम (Lord Ram) की बारात व शादी समारोह दिखाया जाना था, लेकिन भगवान राम की लीला के दौरान मंच पर किन्नरों ने कब्जा जमा लिया। दृश्य तो भगवान राम की बारात का दिखाया जा रहा था, लेकिन मंच पर नृत्य के नाम पर अश्लीलता परोसी जा रही थी।

विशेष बात यह भी थी किन्नरों के साथ रामलीला प्रबंधन से जुड़े लोग भी इस नाच-गाने का हिस्सा बन रहे थे। हालात इस कदर खराब हुए कि वहां उपस्थित लोगों ने रंगमंच पर इस तरह का प्रदर्शन देखा तो वह आयोजन स्थल से उठ खड़े हुए। हालांकि आयोजक उन्हें मंच से माईक पर आवाज लगाकर बैठाने का प्रयास भी कर रहे थे, लेकिन वहां लोगों की भीड़ ने एक न सुनी और देखते ही देखते पूरा पंडाल खाली हो गया।

इतना हीं नहीं माता सीता द्वारा जब भगवान राम के गले में वरमाला डाली जानी थी, उसके लिए भी विवाह शादी में लगने वाली जयमाला स्टेज का इंतजाम किया गया था, जिसकी चहुंओर से निंदा हुई। वहीं इन तमाम बातों के बारे में जब आयोजकों से उनका पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने इस बारे में कुछ भी कहने से मना कर दिया।

Exit mobile version