प्राइमरी कक्षाओं का परीक्षा परिणाम बनेगा अब इस फॉर्मूले से, शिक्षा विभाग का बड़ा फैंसला

भिवानी : लॉकडाउन के बाद स्कूल खुलने व ऑफ लाइन मोड में परीक्षा आयोजन कराने का फैसला लिए जाने के बाद पहली बार शिक्षा विभाग प्राइमरी कक्षाओं का रिजल्ट नए फार्मूले के तहत तैयार करवाने जा रहा है। शिक्षा विभाग ने पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों का परीक्षा परिणाम 20+60+20 के फार्मूले के आधार पर तैयार करवाए जाने का फैसला लिया है। शिक्षा विभाग ने उक्त फार्मूले के बारे में सभी स्कूल मुखियाओं को सूचित किया गया है।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल मुखियाओं को पत्र भेजकर नए फार्मूले के तहत रिजल्ट तैयार करने के निदे्रश दिए है। पहली व दूसरी कक्षा का अलग तो तीसरी से लेकर पांचवी कक्षा तक का अलग फार्मूले से रिजल्ट तैयार किया जाएगा। पहले बच्चों की परीक्षा आयोजित होगी और उसके बाद फार्मूले के आधार पर बच्चों का रिजल्ट फाइनल होगा। 31 मार्च को रिजल्ट घोषित किया जाना है। सूत्रों ने बताया कि पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों के रिजल्ट में सेट की परीक्षा के बच्चे को 20 अंक दिए जाएंगे। इसी तरह बच्चे की वार्षिक परीक्षा 30 अंकों की होगी, लेकिन अंतिम रिजल्ट में यह अंकों का जोड़ 60 का माना जाएगा।

सीआरए के फाइनल रिजल्ट में 20 अंक जोड़े जाएंगे

वहीं सीआरए के फाइनल रिजल्ट में 20 अंक जोड़े जाएंगे। सीआरए में बच्चे की स्कूल में उपस्थिति, उपलब्धी तथा अन्य गतिविधियों के आधार पर अंक देना शामिल है। इसी तरह इसी फार्मूल के आधार पर तीसरी से पांचवीं तक की क्लास का रिजल्ट भी इसी फार्मूले के आधार पर तैयार किया जाएगा। उक्त क्लास के बच्चों के रिजल्ट में सेट परीक्षा के 20 अंक, वार्षिक परीक्षा के 60 अंक तथा सीआरए के 20 अंकों को जोड़कर रिजल्ट तैयार होगा।

पहली व दूसरी के रिजल्ट तैयार करने में वार्षिक परीक्षा के 30 अंक की बजाए 60 जुड़ेंगे,जबकि तीसरी व पांचवीं की वार्षिक परीक्षा 60 अंक की होगी। उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने पहली से लेकर पांचवीं कक्षा तक के बच्चों की परीक्षा का रिजल्ट 31 मार्च को घोषित करने के आदेश दिए है। पहली बार शिक्षा ने नए फार्मूले के तहत रिजल्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

Exit mobile version