बिना Ration Card के भी मिलेगा राशन का फायदा, सरकार ने की घोषणा

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार ने राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को बड़ी सुविधा देने का फैसला किया है. सरकार ने संसद में बताया कि राशन की सुविधा लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना आवश्यक नहीं है. मामले पर जानकारी देते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में बताया कि अब राशन कार्ड होल्डर को राशन की सुविधा लेने के लिए राशन कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं है.

वह केवल राशन कार्ड दिखाकर ही लोग राशन ले सकते हैं. इसके लिए लोगों को वह जहां भी रहते हैं वहां के करीब राशन की दुकान पर जाकर राशन नंबर और आधार नंबर बताना होगा. इसके बाद उन्हें आसानी से राशन मिल जाएगा.

77 करोड़ लोगों को मिल रहा लाभ
पीयूष गोयल ने बताया कि नई तकनीक के जरिए आप राशन देने की प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है. अब देश में वन नेशन वन राशन कार्ड की सुविधा शुरू कर दी गई है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक देश में वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए 77 करोड़ लोगों को जोड़ा गया गया है. इसमें राशन कार्ड यूज करने वाली कुल संख्या का 96.8 प्रतिशत शामिल है. इसमें 35 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों को शामिल किया गया है.

इस तरह राशन का उठा सकते हैं लाभ
पीयूष गोयल ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति का राशन कार्ड उसके गृह राज्य में है और वह अपने परिवार के साथ नौकरी के कारण किसी और शहर में रहता है तो वह अपने राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर किसी भी राशन की दुकान से राशन ले सकता है. इसके लिए Original राशन कार्ड दिखाने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी. अभी तक केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को वन नेशन वन राशन के लिए किसी तरह निर्देश नहीं दिया है.

Exit mobile version