प्रदेश के 11 लाख 41 हजार राशन कार्ड धारकों को हरियाणा सरकार का तोहफा, नई योजना लॉन्च

चंडीगढ़ : आपको बता दे कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश के 11 लाख 41 हज़ार गरीब परिवारों राशन कार्ड को मुफ्त राशन दिया जा रहा है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने 18 और 19 अगस्त को अन्न उत्सव के रूप में मनाने का फैसला लिया है.

इसके लिए लगभग 10 हज़ार अनाज के डिपो पर राशन वितरण करने के लिए खास किस्म के नॉन वुवेन फैब्रिक थैले का इस्तेमाल किया जायेगा. इन थालो को वितरित करने के लिए नोडल अफसर भी भेजे जायेंगे. राशन की दुकान से अनाज लेने गए गरीब परिवारों को इन्ही थैलों में राशन दिया जायेगा.

एक तरफ मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री की फोटो, दूसरी तरफ सन्देश

इन विशेष थैलों में राशन डालकर गरीब परिवारों को दिया जायेगा. 5 किलो राशन के लिए 7.5 किलो की क्षमता वाले थैले और 10 किलो राशन के लिए 12.5 किलो की क्षमता के विशेष थैले बनाये गए हैं. यह सभी थैले इसलिए खास हैं क्योंकि इस पर एक ओर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की फोटो होगी, तो वहीं दूसरी ओर उनकी फोटो के साथ ही एक संदेश होगा जिसमे वह लोगो को एक साथ धैर्य से रहने के बारे में संदेश दे रहे होंगे.

कब से मिलेंगे-जानें

हैफेड के सभी 45 फोकल पॉइंट पर इन स्पेशल थैलों की डिलीवरी कर दी जाएगी. विभाग में पहले से ही काम कर रहे मजदूरों के साथ ही थैलों को गेहूं की सप्लाई के साथ डिपो पर पहुंचाया जा चुका है. ढुलाई ठेकेदार को निर्देश दिए जा चुके हैं कि वह इन सभी थैलों की रसीद भी डिपो धारक से लें. आपको बता दे कि 1 अगस्त को ही सभी डिपो में राशन भिजवा दिया गया है. जिन परिवारों को 18 अगस्त से पहले राशन मिलेगा उनको यह विशेष थैले अगले महीने सितम्बर में दिये जाएंगे, पर 18 अगस्त के बाद जिन भी परिवारो को राशन मिलेगा, उन्हें इसी महीने यह थैले दिए जायेंगे.

साथ ही सरकार ने अपात्र परिवारों का नाम राशन की सूची से हटाने के निर्देश भी दिए हैं. साथ ही अफसरों को डाटाबेस खंगालने के आदेश दिए हैं, जिससे अपात्र परिवारों का नाम सूची से हटाया जा सके.

किस क्षेत्र में कितने थैले बाँटे जायेंगे

जिला       5 किलो के थैले   10 किलो के थैले

आपको बता दे कि 18 और 19 अगस्त को सारे अनाज डिपो पूरे दिन और शाम तक खुले रहेंगे.

Exit mobile version