रोहतक में सीनियर स्टूडेंट्स ने छात्रा से करवाया जबरदस्ती कपल डांस, छात्रा ने दर्ज़ करवाई रैगिंग की शिकायत

रोहतक : पंडित लख्मीचंद यूनिवर्सिटी आफ परर्फोमिंग एंड विजुअल आर्ट्स (पीएलसी सुपवा) में छात्रा के साथ रैगिंग का मामला सामने आया है। आरोप है कि सीनियर छात्रों ने जूनियर छात्रा के से जबरदस्ती डांस कराया व वीडियो बनाई। पीड़िता ने विभागाध्यक्ष (एचओडी) को इसकी शिकायत की। शिकायत के आधार पर रैगिंग करने वाले छात्राें को निलंबित कर दिया गया। सोमवार को छात्रों के निलंबन को ही रद कर दिया गया। पीड़ित छात्रा ने दावा किया है कि उसका पक्ष सुने बिना ही छात्रों के निलंबन का आदेश वापस ले लिया गया है।

सुपवा की आर्किटेक्चर द्वितीय वर्ष की छात्रा की शिकायत पर विभागाध्यक्ष ने रैंगिग के मामले में 19 फरवरी को तृतीय वर्ष के तीन छात्राें के निलंबन के आदेश जारी किए थे। हालांकि छात्रा ने तृतीय वर्ष के सभी छात्र-छात्राओं को निलंबित करने की मांग की थी। इसपर छात्रा को सोमवार (21 फरवरी) को अपना पक्ष रखने के लिए विभागाध्यक्ष के कार्यालय में बुलाया गया था। छात्रा का कहना है कि कि विभागाध्यक्ष उनसे पूरे दिन मिले ही नहीं। मैसेज व काल तक का जवाब नहीं दिया गया। लंच के बाद तीनों छात्रों के निलंबन के आदेश रद कर दिए गए। आरोपित छात्रों ने निलंबन रद होने के बाद भी गलत व्यवहार किया। बड़ी दीदी ने फोन पर कारण पूछा तो उनसे विभागाध्यक्ष ने ठीक से बात तक नहीं की।

पीडि़त छात्रा ने बताई आपबीती

पीडि़त छात्रा ने आपबीती बताते हुए कहा कि मेरा 18 फरवरी को शाम करीब साढ़े चार से पांच बजे के बीच तृतीय वर्ष के तीन छात्रों ने रास्ता रोका। मैं और मेरी रूममेट फर्स्ट फ्लोर पर स्थित आर्किटेक्चर द्वितीय वर्ष के स्टूडियों से बाहर निकल रहीं थी। वह हमें जबरदस्ती तीसरे फ्लोर पर ले गए। तृतीय वर्ष के आर्किटेक्चर स्टूडियों में हमें ले जाया गया। हमारी क्लास से कुछ और छात्र-छात्राओं को भी यहां लेकर आए। इस तरह की हरकत सीनियर पहले भी कर चुके हैं। मैंने सोचा कि नाम, पता बताकर पीछा छुड़ा लूं।

मुझसे मेरी हाबी पूछी गई। मैंने बताया कि ट्रैवलिंग व सिंगिंग पसंद है। ऐसा कहते ही एक ब्लूटुथ पोर्टेबल स्पीकर पर हरियाणवी गाना चला दिया गया और कपल डांस करने को कहा। उनका व्यवहार बहुत आक्रमक था। वह गुस्से में आदेश दे रहे थे। मैं काफी डर गई थी। मैंने और मेरी क्लास की एक लड़की ने साथ में डांस करके दिखा दिया। वह इसपर भी खुश नहीं थे। उन्होंने अकेले डांस करने के लिए भी कहा। किसी तरह मैं वहां से निकली और एचओडी को शिकायत की।

विभागाध्यक्ष अजय कौशिक के मुताबिक छात्रा की शिकायत पर तुरंत तीनों आरोपित छात्राें को निलंबित कर दिया गया था। तृतीय वर्ष के काफी छात्रों ने उनसे मुलाकात कर इस मामले को गलत बताया, कुछ सुबूत भी पेश किए। जिसे देखते हुए फिलहाल छात्रों के निलंबन का आदेश वापस लिया गया है। आरोपों की संवेदनशीलता देखते हुए इस मामले में कमेटी गठित कर दी गई है। वह इस मामले की जांच करेगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।

– बैनूल तोमर, पीआरओ, पीएलसी सुपवा, रोहतक

Exit mobile version