हरियाणा के इस जिले से हुई स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत, लगा पहला स्मार्ट मीटर, जानें आपको देगा फायदा या नुकसान

हिसार : लंबे समय से प्रस्तावित बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने की योजना अब हिसार जिले में भी शुरू हो गई है। रविवार को जिले का पहला स्मार्ट मीटर लग गया। यह स्मार्ट मीटर निगम के एमड एमडी फूलचंद मीणा के क्वार्टर में लगाया गया है। इस मीटर के साथ ही उम्मीद बन गई है कि आने वाले दिनों में पूरे हिसार सर्कल में स्मार्ट मीटर लगा दिए जाएंगे।

हरियाणा भर में लगाए जा रहे बिजली के स्मार्ट मीटर।

हालांकि सरकार की ओर से आने वाले चार सालों में पूरे प्रदेश में 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बनाई गई है, लेकिन अभी तक सिर्फ 10% यानी 3 लाख स्मार्ट मीटर ही लग पाए हैं। ये स्मार्ट मीटर बिजली की चोरी रोकने में अहम साबित होंगे। अगर इनके साथ रिमोट या अन्य तरीके से छेड़छाड़ की जाए तो मीटर स्वयं ही बंद हो जाते हैं।

स्मार्ट मीटर के जरिए 3 विकल्प में बिल का भुगतान कर सकेंगे उपभोक्ता

स्मार्ट मीटर के उपभोक्ता को एक यूनिक कोड देकर डीएचबीवीएन स्मार्ट मीटर ऐप से जोड़ा जाएगा। हर उपभोक्ता को विशेष नंबर मिलेगा। हर दिन से लेकर हर माह की बिजली खपत सहित अन्य जानकारियां ऐप पर अपलोड होंगी। इसके इलावा स्मार्ट मीटर उपभोक्ता के पास पोस्टपेड, प्रीपेड व नेट मॉनिटरिंग की सुविधा भी होगी। जिसमें वह बिजली बिलों को विकल्प के अनुसार अदा कर सकेंगे।

इस मीटर को मोबाइल की तरह प्रीपेड रिचार्ज भी करवाया जा सकेगा व मंथली बिलिंग का ऑप्शन भी उपभोक्ता को मिलेगा। उपभोक्ता की रोजाना, मासिक खपत यूनिट को बिजली निगम के कार्यालय में बैठे कर्मचारी निकाल सकेंगे। उसके लिए कर्मचारियों को मीटिर रिडिंग के लिए घर-घर जाने की जरूरत नहीं होगी। इससे पारदर्शिता आएगी। स्मार्ट मीटर में मेमोरी कार्ड उपलब्ध होगा।

जिस कारण डिफाल्टर उपभोक्ता द्वारा यदि मीटर से छेड़छाड़ की जाती है तो विशेष उपकरण मीटर को स्वत: ही लॉक करके बिजली सप्लाई को बंद कर देंगे। बिजली निगम के एक्सईएन राजेश नांदल के अनुसार, हिसार सर्कल में पहला स्मार्ट मीटर बिजली निगम के एमडी के क्वार्टर में लगाया गया है। इस मीटर से उपभोक्ताओं को कई फायदे होंगे। खास बात है इस मीटर में सुविधाओं के साथ पारदर्शिता भी है।



Exit mobile version