School Close : हरियाणा के इन चार जिलों में स्कूलों की आगे बढ़ी छुट्टियां, देखें कब तक

चंडीगढ़ : School Close : हरियाणा के चार जिलों में स्कूलों को अगले आदेशों तक बंद रखने के आदेश जारी किया गए हैं। इससे पहले ये आदेश 21 नवंबर तक के लिए जारी किए गए थे। अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है।

दरअसल दिल्ली एनसीआर से लगते चार जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में प्रदूषण के कारण स्कूलों की छुट्टियां की गई है। हालांकि इस दौरान सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं, खेल प्रतियोगिताएं और अन्य कार्यक्रम पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार चलते रहेंगे।

बता दें, पराली प्रबंधन के इंतजाम और किसानों में जागरूकता से हरियाणा में इस बार पंजाब से 12 गुणा कम पराली जली है। इसके बावजूद पड़ोसी राज्य की तुलना में प्रदूषण ज्यादा है। इसकी मुख्य वजह प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों और वाहनों से निकलता धुआं, निर्माण स्थलों और सड़कों पर उड़ती धूल ज्यादा है।

पर्यावरण विशेषज्ञों के मुताबिक पंजाब की ओर से चलने वाली हवाओं का धुआं हरियाणा से होते हुए दिल्ली, उत्तर प्रदेश व राजस्थान की ओर बढ़ता है, मगर हवा का दबाव कम होने के चलते इस धुएं का जींद में चैंबर बन जाता है। इससे जींद के साथ पूरे एनसीआर की आबोहवा में प्रदूषण और बढ़ रहा है।

Exit mobile version