योजना: बकाया प्रापर्टी टैक्स का ब्याज माफ करवाने के लिए आप भी कर सकते हैं ये काम

कैथल : शहरी स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से नगर परिषद और नगर पालिकाओं को बकाया प्रापर्टी टैक्स का ब्याज माफ करने के निर्देश जारी किए गए थे। 20 जनवरी से लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। शहर के लोग भी नप कार्यालय में पहुंच कर योजना का लाभ उठा रहे हैं। इन 20 दिनों में नगर परिषद को करीब 16 लाख रुपये का टैक्स प्राप्त हो चुका है। इस बार उम्मीद है कि एक महीने में 25 से 28 लाख रुपये का तक टैक्स प्राप्त हो जाएगा। लोगों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए नप की टैक्स शाखा में चार काउंटर लगाए हुए हैं।

योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बता दें कि साल 2010-11 से साल 2020-21 तक बकाया प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने वाले का पूरा ब्याज माफ किया जा रहा है। इसके अलावा साल 2020-21 का टैक्स देने पर मूल राशि पर दस प्रतिशत की छूट दी जा रही है। नगर परिषद एरिया में करीब 66 हजार प्रापर्टी हैं। इन पर नगर परिषद का करीब पांच करोड़ रुपये टैक्स बकाया है। इनमें से करीब तीन करोड़ रुपये सरकारी विभागों पर बकाया है। बकाया राशि की रिकवरी करने के लिए नप की तरफ से एक अलग से टीम बनाई हुई है। टैक्स ना देने वाले प्रापर्टी मालिकों को नोटिस जारी किए जाते हैं। 

साल में प्राप्त होता है करीब दो करोड़ टैक्स 

नगर परिषद को साल में करीब दो करोड़ रुपये प्रापर्टी टैक्स प्राप्त होता है। करीब ढाई करोड़ रुपये टैक्स की सालाना डिमांड होती है। सरकार की तरफ से रजिस्ट्री करवाने के लिए नगर परिषद से एनओसी लेना अनिवार्य किया हुआ है। इस नियम के बाद नप की आमदनी पहले से ज्यादा हो गई है। इस नियम से पहले साल में करीब डेढ़ करोड़ टैक्स ही प्राप्त होता था। भवन मालिकों को साल में एक बार टैक्स भरना होता है। मकान और दुकान के लिए अलग-अलग टैक्स के रेट तय किए हुए हैं। 

लोग ब्याज माफी योजना का लाभ उठा रहे हैं

नगर परिषद सचिव मोहन लाल ने बताया कि शहर के लोग बकाया प्रापर्टी टैक्स पर ब्याज माफी योजना का लाभ उठा रहे हैं। लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए चार काउंटर लगाए हुए हैं। उन्हें उम्मीद है इस योजना से बकाया प्रापर्टी टैक्स की रिकवरी हो जाएगी। 

Exit mobile version