योजना: 100-100 गज के प्लॉट पाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी, दुष्यंत चौटाला ने दी जानकारी

चंडीगढ़ : हरियाणा में महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना ( Mahatma Gandhi Gramin Basti Yojana ) के तहत जिन बस्तियों में आवंटित प्लॉटों पर 10 प्रतिशत या उससे अधिक परिवारों द्वारा अपने मकान बनाए गए हैं उनमें पक्की गलियां, बिजली व पानी की पाईप लाइन की सुविधाएं प्रदान की गई हैं, शेष बस्तियों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत पानी की आपूर्ति के लिए पाईप लाइन बिछाई जा रही हैं। यह जानकारी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ( Dushyant Chautala ) ने दी।

डिप्टी सीएम ने बताया कि ‘महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना’ के तहत ग्राम पंचायत ( Gram Panchayat ) द्वारा जिन गांवों में उपयुक्त शामलात भूमि उपलब्ध थी, वहां अनुसूचित जाति व पिछड़ी जाति तथा गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को 100-100 वर्ग गज के प्लॉट आवंटित किए गए थे। उन्होंने बताया कि जिन बस्तियों में आवंटित प्लॉटों पर 10 प्रतिशत या उससे अधिक परिवारों द्वारा अपने मकान बनाए गए हैं उनमें पक्की गलियां, बिजली व पानी की पाईप लाइन की सुविधाएं प्रदान कर दी गई हैं।

उन्होंने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों की भूमि का उपयोग प्लॉटों के आवंटन के लिए किया गया है उन पंचायतों को 10 हजार रूपए प्रति एकड़ प्रति वर्ष की दर से दिया जाता है जो कि पूरे प्रदेश के लिए 15 करोड़ रूपए की राशि हर वर्ष दी जाती है। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि प्रदेश के 4882 गांवों में गरीबों को दिए जाने वाले प्लॉटों के लिए भूमि उपलब्ध थी और 5 लाख 268 परिवारों को उक्त योजना के तहत लाभ दिया गया।

Exit mobile version