दुखद खबर – नहीं रहे CDS Bipin Rawat, पत्नी की भी हुई मौत, हैलीकॉप्टर हादसे में गई 13 जानें

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार दोपहर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) को ले जा रहा सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जब यह हादसा हुआ, उस दौरान सीडीएस बिपिन रावत के अलावा उनकी पत्नी और सेना के अन्य अधिकारी भी हेलीकॉप्टर में मौजूद थे। हादसे के फौरन बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो गया।

इस हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत नहीं रहे हैं। वायुसेना की तरफ से इसकी पुष्टि की गई है। इसमें 13 शव बरामद किये गए हैं जिनको DNA टेस्ट के लिए भेजा गया है।

तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हुए भारतीय वायुसेना हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत ने पायलट ग्रुप-कैप्टन पीएस चौहान और स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप के साथ उड़ान भरी थी। इस दौरान उनके साथ एक ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारी समेत 14 लोग सवार थे।

तमिलनाडु में कुन्नूर के जंगलों में बुधवार दोपहर 12:20 बजे सेना का एमआई-17 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। घने जंगलों में हुए इस हादसे के बाद हेलीकॉप्टर में आग लग गई।

हादसे के करीब एक घंटे बाद यह जानकारी दी गई कि जनरल रावत को वेलिंगटन के मिलिट्री अस्पताल ले जाया गया है। उनकी स्थिति कैसी है, इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। कुछ रिपोर्ट्स में दावा है कि वे गंभीर रूप से घायल हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जनरल रावत के दिल्ली स्थित घर उनके परिवार से मिलने पहुंचे। इस हादसे पर वे संसद में वीरवार को बयान देंगे।

जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ हैं। उन्होंने 1 जनवरी 2020 को यह पद संभाला। रावत 31 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक सेना प्रमुख के पद पर रहे।

जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक सेना प्रमुख के पद पर रहे। उन्होंने 1 जनवरी 2020 को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का जिम्मा संभाला।

हेलीकॉप्टर में ये लोग सवार थे
1. जनरल बिपिन रावत
2. मधुलिका रावत
3. ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर
4. ले. क. हरजिंदर सिंह
5. नायक गुरसेवक सिंह
6. नायक. जितेंद्र कुमार
7. लांस नायक विवेक कुमार
8. लांंस नायक बी. साई तेजा
9. हवलदार सतपाल

तमिलनाडु के कुन्नूर में भारतीय सेना का हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण क्रैश हो गया है। हेलीकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधूलिका रावत समेत 14 लोग सवार थे। शुरुआती जानकारी के मुताबिक सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी के साथ वेलिंगटन में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे।

कारगिल में भी इस्तेमाल हुआ था एमआई-17, भारी बोझ ढोने में सक्षम
जिस हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत सवार थे, वह एमआई-17 सीरीज का हेलीकॉप्टर है। इस हेलीकॉप्टर को सोवियत संघ में बनाया गया था। भारत 2012 से इसे इस्तेमाल कर रहा है। यह मीडियम ट्विट टर्बाइन हेलीकॉप्टर है, जिसमें दो इंजन होते हैं। इस हेलीकॉप्टर को ट्रांसपोर्ट और बैटल दोनों ही रोल में इस्तेमाल किया जाता है।

तकनीकी तौर पर एमआई-17 को इसके पिछले वर्जन में सुधार करके विकसित किया गया था। इस चौपर में भारी बोझ उठाने की क्षमता है। भारत ने कारगिल युद्ध के समय पाकिस्तानी घुसपैठियों पर अटैक के लिए एमआई-17 का इस्तेमाल किया था। दुश्मन की मिसाइल ने एक चौपर को मार गिराया था। इसके बाद ही भारत ने अपने फाइटर जेट को हमले के लिए भेजा था।

Exit mobile version