हरियाणा में ‘दहिया V/s मलिक’ फिल्म पर मचा बवाल: दोनों खापों ने दी कानूनी कार्यवाही की चेतावनी

चंडीगढ़ : हरियाणा में हरियाणवी भाषा में बनी ‘दहिया V/s मलिक’ फिल्म पर बवाल हो गया है। प्रदेश की दो सबसे बड़ी खापों, मलिक और दहिया खाप ने फिल्म के टाइटल पर कड़ा ऐतराज जताया है। ऑल इंडिया मलिक खाप के प्रधान दादा बलजीत सिंह मलिक ने फिल्म के टाइटल पर कड़ा ऐतराज जताते हुए इसे भाईचारा खराब करने का प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि खाप की ओर से फिल्म प्रोड्यूसर ‘स्टेप एप’ को लीगल नोटिस देने की बात कही है। उधर दहिया खाप ने भी फिल्म बनाने वालों पर केस कराने का ऐलान कर दिया है।

इस बीच हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष ओपी धनखड़ ने भी शनिवार को इस फिल्म का पोस्टर ट्वीट करते हुए प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज से फिल्म के टाइटल पर संज्ञान लेने का आग्रह किया। धनखड़ ने ट्विटर पर लिखा, ‘किसी भी गोत्र या जाति को इस तरह दिखाना भड़काऊ है। इस फिल्म की कथा क्या है? मुझे नहीं मालूम परंतु इसका टाइटल बहुत आपत्तिजनक है।’

हरियाणवी फिल्म ‘दहिया V/s मलिक’ 28 जनवरी को रिलीज होने वाली है। इस बीच विवाद बढ़ता देखकर फिल्म बनाने वाली ‘स्टेज एप’ बैकफुट पर आ गई है। फिल्म निर्माताओं ने दावा किया कि उनका मकसद किसी भी तरह से हरियाणा के भाईचारे को ठेस पहुंचाने का नहीं रहा। उन्होंने फिल्म का टाइटल बदलने का ऐलान भी किया है।

मलिक खाप बोलीं– सोमवार को भेजेंगे लीगल नोटिस

ऑल इंडिया मलिक खाप के प्रधान दादा बलजीत सिंह मलिक ने फिल्म के टाइटल पर कड़ी आपत्ति जताई है। दैनिक भास्कर से बातचीत में बलजीत सिंह मलिक ने कहा कि खाप की ओर से इस फिल्म के प्रोड्यूसर ‘स्टेज एप’ को सोमवार को ही लीगल नोटिस भेजा जाएगा। मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई भी कह जाएगी। यह फिल्म व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए बनाई गई है और यह भाईचारा बिगाड़ने का प्रयास है।

बलजीत सिंह मलिक ने कहा, ‘हमें समझ नहीं आ रहा कि हरियाणा जैसे आपसी भाईचारे वाले राज्य में इस तरह की फिल्म बनाने वालों ने क्या सोचकर ऐसा टाइटल रख दिया।’

गठवाला (मलिक) खाप के प्रधान दादा बलजीत मलिक ने कहा कि दहिया और मलिक खाप के लोग आपस में एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। दोनों का भाईचारा है, मिलकर चलते हैं और सामाजिक कार्यों में साथ रहते हैं। हरियाणा में ऐसा कोई गांव नहीं है जहां दोनों गोत्र के लोग न रहते हों।

दादा बलजीत मलिक ने कहा कि इस फिल्म पर पूरी तरह बैन लगाया जाना चाहिए। खाप पंचायतें एक गांव तो दूर, पड़ोस के गांवों में भी शादी ब्याह का विरोध करती रही हैं।

सुरेंद्र दहिया बोले- मुंहतोड़ जवाब देंगे

उधर दहिया खाप के प्रधान सुरेंद्र सिंह दहिया बाणिया ने कहा कि दो गोत्रों का नाम लेकर इस तरह का टाइटल रखना किसी भी तरह से सही नहीं है। उन्होंने इस मुद्दे पर मलिक खाप के लोगों से बात की है। मलिक और दहिया गोत्र के लोगों के बीच इस तरह की कंट्रोवर्सी पैदा करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उनकी खाप पता लगा रही है कि इस फिल्म के बनाने के पीछे कौन लोग हैं। इस फिल्म के प्रोड्यूसर के प्रति दोनों खापों में रोष है। आपसी मान-सम्मान खराब करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। सुरेंद्र दहिया ने कहा कि यह कोई कबड्‌डी का मैच नहीं है जहां इस तरह दहिया V/s मलिक दिखाया जा रहा हो।

सोशल मीडिया पर भी विरोध

हरियाणवी फिल्म ‘दहिया V/s मलिक’ का पोस्टर आते ही इसके टाइटल का सोशल मीडिया पर विरोध शुरू हो चुका है। सोशल मीडिया पर मंदीप देशवाल नामक यूजर ने लिखा कि यह टाइटल गलत है और निगेटिव संदेश देता है। अगर इस फिल्म में कुछ भी ऐसा पाया गया जिससे दोनों समुदाय के लोगों में नफरत फैली तो तो यह हरियाणा के सामाजिक ताने-बाने के लिए अच्छा नहीं होगा।

Exit mobile version