कोरोना के कम होते मामलों के चलते हरियाणा में गाइडलाइन में दी गई छूट, जानें क्‍या हुआ बदलाव

हिसार: कोरोना की तीसरी लहर धीमी पड़ने लगी है। मामले घटने से प्रदेश में धीरे-धीरे नियमों में छूट मिलने लगी है। बाजारों की टाइमिंग बढ़ाने और अकेले गाड़ी चलाते वक्‍त मास्क के चालान में छूट मिलने के बाद अब स्कूल भी पूरी क्षमता से खुल चुके हैं। इसके साथ अब बिना वैक्सीन के प्रमाण पत्र के बिना भी सरकारी कार्यालयों में भी एंट्री मिल रही है। हालांकि इस गाइडलाइन में छूट नहीं है, लेकिन अब चेकिंग नहीं हो रही है। बसों में भी अब सफर लिए नियमों में ढील दी गई हैं।

वहीं हिसार जिले में भी धीरे-धीरे कोरोना के मामले कम होते जा रहे है। अब हिसार में सिर्फ 342 ही एक्टिव मामले है। गौरतलब है कि प्रदेश में फरवरी 2020 से कोरोना मामलों की शुरुआत हुई थी। उस दौरान देश में पहली बार दो महीने का लाकडाउन लगाया गया था, यह पहली बार था जब देश में सभी सरकारी कार्यालयों, स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय, कोचिंग सेंटर, लाइब्रेरी, जिम, स्टेडियम, बाजार सरकारी और निजी कार्यालयों को बंद कर दिया गया था।

उस दौरान स्कूल, कालेजों में आनलाइन एजुकेशन का चलन शुरू हुआ, पहली बार उस दौरान आनलाइन परीक्षाएं भी ली गई। देखा जाए तो कोरोना ने जीवनशैली को पूरी तरह से बदल दिया है। कोरोना से जहां हिसार में अब तक 1170 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं यह भी देखने में आया है कि कोरोना के कारण कुछ अच्छी आदतें भी लोगों ने अपनाई है, जैसे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने व्यायाम शुरू कर दिया है।

इसके अलावा लोगों में हाथ धोने की अच्छी आदतें विकसित हुई है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि वीरवार को जिले में कोरोना संक्रमण के 70 नए मामले आए हैं। जिले में एक्टिव केस घटकर 342 तथा रिकवरी रेट बढक़र 97.53 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने बताया कि जिले में आठ लाख 85 हजार 279 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 61 हजार 283 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 59 हजार 771 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। कोविड-19 की पहली लहर में 327, दूसरी लहर में 814 तथा तीसरी लहर में 29 संक्रमित मरीजों की मृत्यु हुई है।

Exit mobile version