Petrol Price हरियाणा में पेट्रोल पंहुचा 100 रूपए के पार , सरकार की कमाई जान हैरान रह जाओगे

नई दिल्ली : Petrol Price पूरे देश में पेट्रोल की कीमते बढ़ती जा रही है. पेट्रोल के भाव (Petrol Price) में आग लगी हुई है. हरियाणा में पहली बार गुरुवार की रात को पेट्रोल के दाम ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. यहाँ पहली बार पेट्रोल 100 रूपए लीटर से अधिक दाम का हो गया. यह दाम सिरसा जिले के डबवाली क्षेत्र में था और इसी की साथ यह हरियाणा का पहला ऐसा क्षेत्र बन गया जहाँ पेट्रोल के दाम (Petrol Price) 100 रूपए से अधिक हो गया.आपको बता दें कि 10 जुलाई को पेट्रोल का रेट 100.06 रूपए प्रति लीटर हो गया.

दाम काम करना, सरकार के लिए घाटे का सौदा

आपको बता दें कि पेट्रोल के दाम कम व ज्यादा करना सरकार के हाथ में है. सरकार अगर चाहे तो पेट्रोल का दाम कम हो सकता है लेकिन सरकार खुद ऐसा नहीं चाहती क्योंकि इससे सरकार कि मोटी कमाई होती है. फिलहाल राज्य सरकार पेट्रोल पर 25 फीसदी और डीजल पर 16.4 फीसदी वैट ले रही है. इसका मतलब है कि सरकार हर एक लीटर पेट्रोल पर 19 रूपए और डीजल पर 12 रूपए से भी ज्यादा कमा रही है. अगर सरकार आम जनता के लिए वैट को कम या आधा तक कर दे, तो पेट्रोल क़ी कीमते काफ़ी कम हो सकती हैं. लेकिन सरकार ऐसा नहीं कर रही, क्योंकि इससे उन्हे हर साल लगभग 16 से 18 हज़ार करोड़ का फायदा होता है.

यह कोई पहली बार नहीं जब पेट्रोल के दाम में इतनी वृद्धि हुई हो. बल्कि पेट्रोल के दाम पहले भी कई बार बढ़ चुके है और बढ़ते ही जा रहे है. कोरोना में एक तो लोगों की जेब खाली है ऊपर से डीजल के बढ़ते दाम आमजन के जीवन को प्रभावित कर रहे हैं. हालांकि बंगाल चुनाव के समय कुछ गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन जून में पेट्रोल के दाम में हद से ज्यादा वृद्धि हुई और जुलाई में भी 1.69 रूपए पेट्रोल का रेट बढ़ा.

Exit mobile version