Petrol Diesel Price In Haryana: तेल कंपनियों ने जारी किए नए दाम, दूसरे दिन भी राहत की खबर

चंडीगढ़: Petrol Diesel Price In Haryana : तेल कंपनियों ने सोमवार को हरियाणा में पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. लगातार दूसरे दिन आज हरियाणा में पेट्रोल डीजल की कीमत (petrol diesel price in haryana) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. लिहाजा आज हरियाणा में पेट्रोल की कीमत 95.27 रुपये ही है. ऐसे ही हरियाणा में डीजल की कीमत में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है. जिसके बाद डीजल 86.50 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

अगर बात राजधानी चंडीगढ़ की करें तो यहां भी पेट्रोल डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price in Chandigarh) में 5 नवंबर के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में पेट्रोल की कीमत 94.23 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल 80.90 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बता दें कि देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता है और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है.

पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं. इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

ये भी पढ़ें- Mausam Ki Jankari : हरियाणा के कई जिलों में बारिश, जानिये आगे कैसा रहेगा माैसम

खौफनाक; अस्पताल में एक दिन की बच्ची की हत्या, बैड पर छोड़कर बाहर गई थी मां, गर्दन पर मिले जख्मों के निशान

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

Exit mobile version