हरियाणा में कल से 200 सेंटरों पर धान की खरीद :सरकारी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लें किसान

हरियाणा Haryana प्रदेश में एक अक्टूबर से 200 सेंटरों पर धान की खरीद शुरू होने जा रही है. किसानों के लिए इस बार खरीद में बड़ा बदलाव किया गया है. किसान मंडी में अपनी फसल Crop लेकर आने से पहले खुद का रजिस्ट्रेशन Registration मेरी फसल मेरा ब्यौरा व ई-खरीद पोर्टल Portal पर करवा लें. उसके बाद ही सरकारी रेट Government Rate पर धान की खरीद की जाएगी. पहले यह खरीद 25 सितंबर से शुरू की जानी थी, लेकिन कई मंडियों में पानी भरा होने व उचित प्रबंध Proper Management नहीं होने के कारण शेड्यूल 5 दिन लेट कर दिया गया है. खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग Food, Civil Supplies and Consumer Affairs Department के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने बताया कि हरियाणा सरकार Haryana Government ने किसानों को अपनी सुविधानुसार मंडियों में बिक्री हेतु धान की फसल Crop लाने के लिए स्वयं शेड्यूलिंग Self Scheduling करने की सुविधा प्रदान की है.

किसान ई-खरीफ साॅफ्टवेयर E-Khareef Software के माध्यम से मंडियों में अपनी धान की फसल लाने के लिए शेड्यूलिंग Scheduling स्वयं कर सकते हैं. http://ekharid.haryana.gov.in/SetSchedule पर धान लाने के दिन व समय के बारे में सूचना देनी होगी. उन्होंने राज्य के किसानों से आग्रह किया है कि वे ई-खरीफ साॅफ्टवेयर E-Khareef Software के संबंधित लिंक पर अपनी धान की फसल को बेचने के लिए चुने गए शेड्यूल के अनुसार ही मंडियों में फसल लेकर आएं. किसान मंडी में फसल लेकर आने से पहले उसको अच्छी तरह से सूखा भी लें, ताकि उनको धान बेचने में परेशानी का सामना न करना पड़े. सरकार की तरफ से जारी निर्देश के अनुसार धान में 17 प्रतिशत से ज्यादा की नमी नहीं होनी चाहिए.

करीब 3 लाख किसानों ने कराया पंजीकरण

सीजन में अब तक 2.9 लाख से अधिक किसानों ने धान बेचने के लिए, 2.45 लाख बाजरा के लिए और 66,000 मूंग बिक्री के लिए पंजीकरण कराया है. राज्य सरकार धान की फसल की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू करेगी और यह 15 नवंबर तक चलेगी. बाजरा, मक्का और मूंग जैसी फसलों की खरीद एक अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस साल धान खरीद के लिए करीब 200 खरीद केंद्र बनाए होंगे. बाजरा के लिए 86, मक्का के लिए 19 और मूंग के लिए 38 खरीद केंद्र होंगे.

Exit mobile version