दिल्ली पहुंचा ‘ओमिक्रॉन’! LNJP अस्पताल में भर्ती हुए 12 संदिग्ध मरीज,हरियाणा में सभी ऑक्सीजन प्लांट चलाने का आदेश

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका में पैदा हुए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ ने कल भारत में भी दस्तक दे दी थी इसके साथ ही एक और बड़ी खबर सामने आई हैं। दरअसल, राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के 12 संदिग्ध मरीज मिले हैं, इसके साथ ही सभी को लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (LNJP) में भर्ती कराया गया है।

Demo Picture

दिल्ली में शुक्रवार को ‘ओमिक्रॉन’ संदिग्धों की संख्या बढ़कर 12 हुई
जानकारी के मुताबिक,  दो लोगों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि, अन्य के जांच नतीजें आने बाकी है।  बताया जा है कि 4 संदिग्धों ब्रिटेन, एक फ्रांस और एक नीदरलैंडस से लौटा था। बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार को ‘ओमिक्रॉन’ संदिग्धों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। गुरुवार तक LNJP में 8 मरीज भर्ती थे, सभी मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना से संक्रमित
वहीं इसके अलावा राजस्थान के जयपुर में भी शुक्रवार को एक ही परिवार को 5  लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं,  परिवार ने जानकारी दी है कि उनके रिश्तेदार दक्षिण अफ्रीका से भरत आए थे।

कर्नाटक में 2 लोगों में पाया गया ‘ओमिक्रॉन’  वेरिएंट
इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि कर्नाटक में 2 लोगों में कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’
के संभावित मामले मिले हैं। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर के सुधाकर ने जानकारी देते हुए कहा था कि 2 लोग कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट पॉजिटिव पाए गए हैं, एक व्यक्ति की उम्र करीब 66 वर्ष है और दक्षिण अफ्रीका का नागरिक है, वह वापस चला गया है, एक अन्य 46 वर्षीय डॉक्टर है, उसकी कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता: हरियाणा में सभी ऑक्सीजन प्लांट चलाने का आदेश

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की आहट देख हरियाणा सरकार ने राज्य में सभी 90 ऑक्सीजन प्लांटों को संचालित करने का आदेश दिया है। पिछले 15 दिन में पड़ोसी राज्य पंजाब में बढ़ते संक्रमण और मृतकों की संख्या में हो रहे इजाफे को देखते हुए हरियाणा सरकार अधिक चिंतित है।
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अपने कार्यालय में कहा कि लोगों की भलाई और स्वास्थ्य के लिए जितनी भी सख्ती करनी पडे़गी वह की जाएगी। ऐसे में जनसभाओं और सामाजिक कार्यक्रमों पर फिर संकट के बादल छा सकते हैं। विज ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की जांच के लिए जीनोम सिक्वेंस की आवश्यकता होती है। इसका पता लगाने के लिए राकफेलर संस्था ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक को एक मशीन निशुल्क प्रदान की है, जिसको संचालित करवा दिया गया हैं। इस मशीन के मार्फत जीनोम सिक्वेंसिंग का काम शुरू हो गया है।

विज ने कहा कि जीनोम सिक्वेंस के लिए पहले सभी नमूने दिल्ली भेजने पड़ते थे। दिल्ली में जीनोम सिक्वेंस का पता करने में देरी हो जाती थी और कई-कई दिन तक रिजल्ट नहीं आता था। अब रोहतक में यह मशीन अच्छी प्रकार से कार्य कर रही है। इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से त्वरित तौर पर सक्रिय करने के लिए विभिन्न कमियों को दूर किया जा रहा है।

राज्य के सभी डीसी, सीपी, आईजी, एसपी को वायरलेस मैसेज के आदेश जारी

राज्य के सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों और पुलिस अधीक्षकों को वायरलेस मैसेज कर आदेश जारी कर दिया है कि कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाए। अगर कोई इन नियमों जैसे कि मास्क पहनाना और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करता हैं तो उसका चालान काटा जाए और रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।

जनसभा या सामाजिक कार्यक्रमों का निरीक्षण करें अधिकारी

जनसभा व सामाजिक कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार द्वारा जो एसओपी या दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, उनका सख्ती से पालना करवाया जाए। इसके अतिरिक्त, जिले के किसी भी अधिकारी द्वारा ऐसी जनसभा या सामाजिक कार्यक्रमों का निरीक्षण भी करवाया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों की भलाई व स्वास्थ्य के लिए जितनी भी सख्ती करनी पडे़गी वह की जाएगी।

100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में वेंटिलेटर संचालित करने का आदेश
वेंटिलेटर के प्रश्न पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में वेंटिलेटर संचालित करने का आदेश दिया गया है, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सकें। हमारे पास वेंटिलेटर हैं, परंतु कहीं न कहीं मैनपावर की दिक्कत थी, जिसे भी रिएडजेस्ट करने का आदेश जारी कर दिया है।

हरियाणा में 20 नए केस

हरियाणा में शुक्रवार को कोरोना के 20 नए केस मिले हैं। अब कुल एक्टिव केसों की संख्या 159 पहुंच गई है और इनमें से 135 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। नए मरीजों में गुरुग्राम में 5, फरीदाबाद 7, हिसार 3, यमुनानगर 2, सोनीपत-करनाल-पंचकूला में 1-1 मरीज मिला है। शेष जिलों में एक भी मामला नहीं मिला है। इस समय प्रदेश में एक दिन की संक्रमण दर 0.07 और कुल संक्रमण दर 5.65 प्रतिशत चल रही है। रिकवरी दर 98.67 और मृत्यु दर 1.30 फीसदी है। शुक्रवार को 33650 लोगों के सैंपल लिए गए।

 

Exit mobile version