दिल्ली में मिला वैरिएंट Omicron का पहला देश का 5वां केस, तंजानिया से लौटा था शख्स

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (New Variants Omicron) का पहला केस दर्ज हुआ है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि ये मरीज इस वक्त एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) में भर्ती हैं.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) ने बताया कि विदेश से लौटें 12 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे. जिनमें से 11 लोगों को सामान्य कोरोना है, लेकिन 12वां व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया है. ये व्यक्ति अफ्रीकी देश तंजानिया (African country Tanzania) की यात्रा से भारत लौटा है. इस शख्स के संपर्क में आएं 6 लोगों के सैंपल का भी जीनोम सीक्वेंसिंग (genome sequencing) कराया गया है.

इसी के साथ देश में अब कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 5 हों गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब तक कुल 17 लोग जो विदेश से लौटें है और कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उन्हें एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. बता दें कि इस अस्पताल को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कोरोना के इलाज के लिए मुख्य अस्पताल घोषित किया है.

बता दें कि भारत में पहला और दूसरा ओमिक्रॉन का केस कर्नाटक के बैंगलुरु में मिला था. शनिवार को गुजरात के जामनगर और महाराष्ट्र के डोंबिवली से तीसरा और चौथा केस मिला था. बता दें कि कुछ दिन पहले ही WHO ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन मिलने की पुष्टि की है. यें वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में विकसित हुआ है.

Exit mobile version