कोरोना के नए वैरिएंट Omicron को लेकर हरियाणा-चंडीगढ़ प्रशासन ने कसी कमर; कड़ी निगरानी के निर्देश

नई दिल्ली : कोविड के नए वैरियंट ओमीक्रोन (omicron) को लेकर हरियाणा सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन (Haryana Government and Chandigarh Administration) सतर्क हो गया है। हरियाणा स्वास्थ्य विभाग (health department haryana ) ने सभी सीएमओ (cmo) को कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। एनसीआर (ncr) के जिलों में विशेष सावधानी (special care) बरतने को कहा गया है। विदेशों में सामने आए नए वैरियंट (new variants) के बाद विभाग ने सीएमओ को सतर्कता (Alertness) बरतने की निर्देशिका जारी की है।
Demo Picture

विदेश से प्रदेश में आने वाले लोगों को पूरी स्क्रीनिंग (screening) के बाद ही घर भेजा जाएगा। सरकार (government) किसी तरह का जोखिम उठाने के मूड में नहीं है। प्रदेश में बीते कुछ दिनों से रोजाना 10 से 20 के बीच नए संक्रमितों (infected) की पहचान हो रही है। गुरुग्राम व पंचकूला (Gurugram and Panchkula) में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन (sanitization) बढ़ाने को लेकर सख्ती बढ़ाने को कहा है।

गुरुग्राम में कोरोना (corona) की दो लहरों के दौरान सबसे अधिक मामले सामने आए थे। इसलिए सरकार अतिरिक्त एहतियात बरत रही है। शनिवार को गुरुग्राम में 7, पंचकूला 2, भिवानी-फरीदाबाद में कोविड का एक-एक नया मामला सामने आया है। जबकि, 10 संक्रमित ठीक होकर घर लौटे। प्रदेश में कोविड के सक्रिय मरीजों की संख्या अभी 136 है। 118 संदिग्धों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। शनिवार को प्रदेश में 21507 लोगों के नमूने एकत्रित किए गए। कोविड से अब तक प्रदेश में 10054 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड सकारात्मकता दर 5.71 प्रतिशत चल रही है। रिकवरी रेट 98.58 प्रतिशत है।
Demo picture

चंडीगढ़: दक्षिण अफ्रीका समेत आठ देशों से आने वाले यात्रियों पर नजर, आरटीपीसीआर टेस्ट (rtpcr test) अनिवार्य

चंडीगढ़ यूटी प्रशासन (Chandigarh UT Administration) ने कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (new strains of corona virus) के खतरे को देखते हुए सख्ती कर दी है। हाई रिस्क वाले आठ देशों से लौटे यात्रियों का एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट (rtpcr test) अनिवार्य कर दिया गया है। यूटी प्रशासन (UT Administration) के अधिकारियों ने बताया कि कोविड टेस्ट (covid test) के साथ यात्रियों को सात दिन के लिए क्वारंटीन (quarantine) भी किया जा रहा है।
Omicron
विदेश से आने यात्रियों की पहली रिपोर्ट अगर निगेटिव आती है तो स्वास्थ्य विभाग (health department) आठवें दिन दोबारा आरटीपीसीआर टेस्ट करेगा। हाई रिस्क वाले देशों में दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे हैं, जहां से लौटने वाले यात्रियों पर सख्त नजर रखी जा रही है। प्रशासन के अनुसार, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीमें (Police and Health Department teams) बाद में भी नियमित रूप से ऐसे यात्रियों को मॉनिटर (monitor) करती रहेंगी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) की तरफ से दूसरे देशों से लौटने वाले यात्रियों के लिए जारी दिशानिर्देश (guidelines) के तहत ही प्रशासन की तरफ से ऐसा किया जा रहा है।
Exit mobile version