Omicron: हरियाणा में 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू: रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक बाहर निकलने पर रोक

चंडीगढ़ : हरियाणा में कोरोना के नए वैरिएंट, ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते केसों को देखते हुए प्रदेश सरकार हरकत में आ गई है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच मनोहर सरकार ने हरियाणा में नाइट कर्फ्यू फिर से लागू करने का फैसला लिया है। नाइट कर्फ्यू 25 दिसंबर से लागू होगा। इसके तहत रात 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक प्रदेश में लोगों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में ओमिक्रॉन के केस बढ़ने की आशंका के मद्देनजर सरकार 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू लगाने के अलावा एक जनवरी 2022 से कई और कदम भी उठाने जा रही है। इसमें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज न लगवाने वालों पर सख्ती शामिल है।

1 जनवरी 2022 से हरियाणा में सभी सरकारी संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज अनिवार्य बना दी गई है। साथ ही खुले और इंडोर में होने वाले प्रोग्रामों में भी कुल क्षमता के 50% लोग ही बुलाए जा सकेंगे। इसमें भी अपर लिमिट रहेगी। इंडोर प्रोग्राम में अधिकतम 200 और ओपन में होने वाले कार्यक्रम में अधिकतम 300 लोग ही एकत्र हो सकेंगे। नाइट कर्फ्यू में सभी तरह का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

वैक्सीनेशन पर ध्यान देने की जरूरत

शुक्रवार को चंडीगढ़ में कोविड समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम ने कहा कि ओमिक्रॉन के केस रोकने के लिए लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने पर फोकस किया जाना चाहिए। साथ ही वैक्सीनेशन पर भी अधिक ध्यान देने की जरूरत है। सभी लोगों को वैक्सीनेशन की दोनों डोज लगवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

सेहत विभाग को तैयारियां पूरी करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को भी कोरोना मामलों से निपटने के लिए अपनी सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर किसी जिले में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए जरूरी प्रबंधों में कोई कमी है तो उसे तुरंत दूर करते हुए जरूरी प्रबंध सुनिश्चित बनाए जाएं।

23 दिसंबर को 1 लाख से अधिक को दूसरी डोज

हरियाणा सरकार कोरोना वैक्सीन न लगवाने वालों पर पहले ही 1 जनवरी 2022 से सख्ती करने का ऐलान कर चुकी है। ऐसे लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर जाने की अनुमति नहीं होगी। कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों को ही एक जनवरी 2022 से सरकारी दफ्तरों में प्रवेश मिलेगा। ट्रेनों और रोडवेज बसों में सफर के लिए भी वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी होगा। सरकारी बैंकों, होटल, रेस्टोरेंट, मैरिज पैलेस, मॉल, सिनेमाघरों में भी उन लोगों की एंट्री बैन रहेगी जिन्होंने दोनों डोज नहीं लगवाई होंगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर रोक वाले आदेश के बाद 23 दिसंबर को प्रदेश में एक लाख से अधिक लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। सेहत विभाग प्रदेश में रोजाना 30 से 32 हजार लोगों के कोरोना सैंपल ले रहा है। इस टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने वाले सभी लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं।

शुक्रवार की बैठक में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, चीफ सेक्रेटरी संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास, शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह, मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की प्रधान सचि

छुट्‌टी के दिन भी वैक्सीनेशन

हरियाणा सरकार ने वैक्सीनेशन पर फोकस बढ़ा दिया है। इसके तहत अब छुट्‌टी वाले दिनों में भी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में 23 दिसंबर को 2.61 लाख लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई जो अन्य दिनों के मुकाबले 1 लाख अधिक है। प्रदेश में सामान्यत: रोजाना लगभग 1.5 लाख को ही कोरोना वैक्सीन लगाई जाती है। विज ने कहा कि अब छुट्‌टी के दिन भी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन की सुविधा मिलेगी।

Exit mobile version