Reservation को लेकर सरकार का अहम फैसला, OBC/EWS को लेकर किया बड़ा बदलाव

चंडीगढ़ : सरकार ने Reservation को लेकर एक अहम फैसला लिया है, जिसका असर OBC तथा EWS श्रेणी के लोगों पर होगा. सरकार द्वारा आरक्षण को लेकर पारित किया गया यह नया आदेश मेडिकल की पढ़ाई के इच्छुक छात्रों के लिए होगा. इसमें अन्य पिछड़ा वर्ग जातियों OBC तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए Reservation लागू करने का ऐलान किया गया है, जिसमें अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट मेडिकल/डेंटल कोर्स (MBBS/MD/MS/Diploma/BDS/MDS) के लिए ओबीसी के छात्रों को 27 फ़ीसदी आरक्षण दिया जाएगा. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस कोटे वाले विद्यार्थियों को 10% का Reservation दिया जाएगा. रिजर्वेशन का यह फायदा ऑल इंडिया कोटा स्कीम AIQ के तहत दिया जाएगा. बता दे यह स्कीम 2021-22 के सत्र से लागू कर दी जाएगी.

Reservation लागू करने से इतने छात्रों को होगा फायदा

आरक्षण के इस नए आदेश का फायदा तकरीबन 5550 छात्रों को होने वाला है. इससे हर साल 1500 अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) MBBS में तथा 2500 OBC छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन में फायदा ले पाएंगे. वही बात करें यदि MBBS कोर्स की तो MBBS में 550 EWS तथा पोस्ट ग्रेजुएशन में 1000 EWS विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा. गौरतलब है कि सरकारी मेडिकल कॉलेज में मौजूदा कुल सीटों में से अंडर ग्रेजुएट की 15 फ़ीसदी तथा पोस्टग्रेजुएट की 50 फीसद सीटें ऑल इंडिया कोटा में आती हैं.

प्रधानमंत्री मोदी कर चुके हैं रिव्यु मीटिंग

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 26 जुलाई को इस से संबंधित रिव्यू मीटिंग का आयोजन कर चुके हैं, जिसमें इसका जल्द समाधान निकालने की बात कही गई थी. केंद्र सरकार द्वारा पहले ही पिछड़ा वर्गों और ईडब्ल्यूएस को आरक्षण का फायदा देने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की गई थी. ऑल इंडिया कोटा के तहत ओबीसी को आरक्षण देने की मांग लंबे समय से की जा रही है.

बता दें कि एनडीए के अन्य पिछड़ा वर्ग के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बुधवार को हुई थी. इस दौरान उन्होंने अखिल भारतीय चिकित्सा शिक्षा कोटे में OBC और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग EWS के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण लागू करने की मांग की थी.

Exit mobile version