एयर इंडिया के बाद बिकने की अब इस बड़े बैंक की है तैयारी, सरकार ने बनाई ये योजना

नई दिल्ली : एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया के बाद अब सरकार ने आईडीबीआई बैंक को भी बेचने की तैयारी कर ली है. इसके लिए सरकार ने सभी योजनाएं बना ली है. बता दें कि केंद्र सरकार आईडीबीआई बैंक की हिस्सेदारी को बेचने के लिए रोड शो यानी कि ओपन ऑफर का आयोजन करेगी. सोमवार को संसद में इसके बारे में जानकारी दी गई।

आईडीबीआई बैंक मे अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

लोकसभा में लिखित उत्तर में वित्त राज्य मंत्री भागवत ने कहा कि रुचि की अभिव्यक्ति जारी करने से पहले निवेशकों की रुचि का आकलन करना जरूरी है, इसके लिए ही रोड शो का आयोजन किया जा रहा है. वही पीटीआई की खबर के अनुसार सरकार अगले महीने के अंत तक इसे बेच देगी. इसके लिए वह रूचि पत्र आमंत्रित करने की योजना बना रही है. एनएसई पर आईडीबीआई बैंक के शेयर 4.43% से बढ़कर 44.75 रुपए पर बंद हुए हैं.

वहीं सरकार ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए प्रबंधन नियंत्रण के साथ-साथ बैंक में लगभग 26 %हिस्सेदारी बेचने का मन बनाया है. बता दें कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने पिछले साल मई महीने में ही आईडीबीआई बैंक में रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधक नियंत्रण के हस्तांतरण को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की थी. सरकार और एलआईसी के पास आईडीबीआई बैंक की 94 % से अधिक इक्विटी है. बता दें कि एलआईसी के पास 49.24% हिस्सेदारी और सरकार की 45.48% की हिस्सेदारी है.
Exit mobile version