आयुष्मान भारत योजना में अब जुड़ेंगे ये लोग भी, 6 महीने में होगा काम पूरा, अनिल विज ने दी जानकारी

चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, भारत सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार आयुष्मान भारत योजना का लाभ सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना-2011 डाटा के आधार पर ( शहरी और ग्रामीण आबादी ) के तहत वंचित परिवारों के देशभर में एबी-पीएमजेवाई के हकदार लाभार्थियों के रूप में प्रदान किया जाता है। विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने एसईसीसी 11 डेटाबेस के अलावा अन्य श्रेणियों को जोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न श्रेणियों के परिवार जो पहले से ही एस.ई.सी.सी -2011 में शामिल नहीं है कुछ योग्यता मानदंडों के साथ पी.एम.जे.ए.वाई . के तहत जोड़े जाने का प्रस्ताव है जिनमें निर्माण श्रमिक, नम्बरदार, चौकीदार और मुख्यमंत्री परिवार स्मृति योजना ( एमएमपीएसवाई ) सलाना आय 1.80 लाख से कम तथा खेती योग्य भूमि 5 एकड़ से कम वाला शामिल है। उन्होंने बताया कि इन श्रेणियों के परिवारों को हरियाणा में पी.एम.जे.ए.वाई के तहत शामिल किया जा रहा है और यह प्रक्रिया छह महीने के भीतर पूरी होने की संभावना है।

वहीं विज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए भर्तियां की जा रही है और इसी कड़ी में 980 नए डॉक्टरों को भर्ती करने के लिए मंजूरी सरकार द्वारा दी गई है और भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है कि स्वास्थ्य विभाग में स्टाफ की कमी चल रही है और स्टाफ़ को भर्ती करने के लिए प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि टोहाना के सामान्य चिकित्सालय में बाउंड्री वाल और स्टाफ क्वार्टर को ठीक करवाने के लिए उनके द्वारा जांच करवाई गई है जिसे जल्द ही ठीक करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

विज ने कहा कि स्टाफ नर्स की 1584 पदों की परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है और पदों की चयन प्रक्रिया जारी है। इसी प्रकार, नेत्र नेत्र साहयक के 66, रेडियोग्राफर के 197, लैब टेक्नीशियन के 307, लैब सहायक के 28, ओटीए के 100, एमपीएचडब्ल्यू फीमेल के 432, दंतक स्वस्तिककर्मी से 29, डायटिशियन के 23 पदों की परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है और पदों की चयन प्रक्रिया जारी है। इसी प्रकार टीबीएचसी के 8, सोशल वर्कर के 33, फिजियोथैरेपिस्ट के 92 और क्लास-4 के 1782 पदों पर चयन प्रक्रिया लंबित है। उन्होंने कहा कि इन पदों की भर्ती होने के पश्चात विभिन्न अस्पतालों में स्टाफ की कमी को पूरा करने में सहयोग मिलेगा।

Exit mobile version