यदि आपकी तनख्वाह भी है 15 हजार से ज़्यादा, तो जान लें आपकी सैलरी को लेकर आया यह नया अपडेट

डेस्क : कर्मचारी भविष्य निधि ईपीएफओ पर आपके लिए एक नई अपडेट आई है। यदि आपकी मासिक तनख्वाह 15000 रुपए से ज्यादा है और आपका पीएफ कटता है तो ईपीएफओ द्वारा आपके लिए कुछ अपडेट है. ईपीएस द्वारा जारी नई अपडेट में आपको पीएफ खाते पर मिलने वाली जीवन बीमा से लेकर Aadhar-UAN लिंकिंग तक शामिल है.

नॉमिनी अपडेट करवाना है जरूरी

बता दें कि एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम 1976 के तहत बीमा कवरेज की राशि को बढ़ा दिया गया है। अब से पहले यह राशि 6 लाख रूपए थी, जिसे बढ़ाकर 7 लाख रूपए कर दिया गया है। बता दें कि यह बढ़ोतरी हालांकि अप्रैल में ही लागू हो चुकी थी, लेकिन बहुत कम लोगों को इसके बारे में जानकारी थी। इस बढ़ोतरी के बाद खातों में नॉमिनी को अपडेट जरूर करवा लें, क्योंकि यह जरूरी हो चुका है।

ईपीएफओ ने एक ट्वीट कर वीडियो जारी की है जिसमें क्षेत्रीय पीएफ कमिश्नर कार्तिकेय सिंह ने बताया “EPFO के तहत तीन योजनाओं के द्वारा बीमा सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। इनमें से इंप्लाई डिपॉजिट लिंक इंश्योरेंस स्कीम 1976, प्रमुख है। इसके तहत जिन भी इंप्लाई का EPF मेंटेन किया जाता है, वो सभी ऑटोमैटिकली ही इस स्कीम के मेंबर बन जाते हैं। इसके लिए अलग से ना तो मेंबरशिप लेना पड़ता है और ना ही किसी तरह का प्रीमियम देना पड़ता है।

नियोक्ता की तरफ से इसमें हर महीने सैलरी का 0.5 फीसद का अनुदान जमा कराया जाता है। इसके अलावा यदि किसी आकस्मिक कारण से इंप्लाई की मृत्यु हो जाती है तो PF की राशि के साथ बीमा की राशि भी नॉमिनी को उपलब्ध कराई जाती है”।”इसके तहत मिलने वाली बीमा राशि में EPFO के द्वारा अप्रैल में बढ़ोतरी की गई थी। यह राशि पहले 6 लाख रुपये की थी, जिसे बढ़ा कर 7 लाख का कर दिया गया है।

इसके अलावा इसमें मिनिमन अश्योरेंस बेनिफिट के तौर पर 2.5 लाख रुपये का लाभ मिलता था, जिनका यह बेनिफिट लैप्स कर गया था उनको यह उपलब्ध कराया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते इसे उपलब्ध कराने का फैसला किया गया था। इसके अलावा EPFO के तहत ई-नॉमिनेशन की सुविधा को शुरु करने की कोशिशें की जा रहीं हैं। जिसके तहत अब घर बैठे ही अपना नॉमिनेशन फाइल कर सकते हैं।

इसके अलावा आधार लिंकिंग पर बताते हुए सिंह ने कहा कि, “काफी लंबे समय से UAN और आधार को लिंक करने के बारे में सोचा जा रहा है, जिसके बाद अब कोई भी इंप्लाई सीधे EPFO से जुड़ जाएगा, और इससे कई प्रकार की सुविधाएं भी हासिल होंगी। 1 सितंबर तक अगर आधार लिंक नहीं कराया गया तो इंप्लॉयर खाते में पैसा नहीं जमा कर पाएगा”।

इसके अलावा वैल्यू रिसर्च के सीईओ धीरेंद्र कुमार ने कहा कि, “यह काफी अच्छी शुरुआत है, लेकिन यह काफी नई है और यह पहले के प्रावधानों से काफी बेहतर है। यह उन कम आय वर्ग लोगों के लिए काफी सहयोगी है जो कि अलग से इंश्योरेंस नहीं खरीद पाते हैं। साथ ही EPFO को यह सुविधा देनी चाहिए की लोग खुद से इसमें प्रीमियम जमा कर सकें”।

Exit mobile version