दिल्ली-मुंबई Highway से जुड़ेगी नर्मदा सड़क परियोजना, मिलेगा रोजगार, यात्रा होगी सुगम

नई दिल्ली : केंद्र सरकार (central government) देश भर के अनेक राज्यों को हाईवे प्रोजेक्ट (highway project) के माध्यम से एक सूत्र में पिरोने के अभियान में लगी हुई है. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari) ने अपने कार्यकाल के भीतर देश के तमाम राज्यों को नेशनल हाईवे (National Highway) से जोड़ा है. जिस वजह से एक जगह से दूसरी जगह जाने का सफर काफी सुगम हो गया है. साथ ही पहले के मुकाबले दूरी भी कम हो गई है. इन राजमार्गों पर फराटे दार वाहन चलाने के लिए टोल टैक्स भी चुकाना होगा।

हाईवे प्रोजेक्ट के तहत सफर होगा आसान

वही इसके एवज में लोगों का सफर 24 की बजाय मात्र 12 घंटों में ही पूरा हो जाएगा. इसी कड़ी में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस (Delhi Mumbai Express) वे का नाम लिया जा सकता है. इस एक्सप्रेस-वे के जरिए देश के कई राज्यों को सीधे जोड़ा जा रहा है. केंद्र सरकार के इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट (ambitious project) से दिल्ली से लेकर मुंबई के बीच आने वाले करीब 6 राज्यों को इससे जोड़ा जा रहा है.

इस वजह से इन राज्यों के लोगों की ना केवल कनेक्टिविटी बेहतर होगी, बल्कि रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे. इस योजना के अंतर्गत अब दिल्ली -मुंबई एक्सप्रेस वे से मध्य प्रदेश को भी जोड़ा जा रहा है. मध्यप्रदेश के नर्मदा एक्सप्रेस वे के 1265 किलोमीटर हाईवे को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ दिया जाएगा.

नर्मदा एक्सप्रेस वे के निर्माण पर 31000 करोड रुपए की लागत लगने का अनुमान है. बता दें कि यह हाईवे मध्य प्रदेश के 11 जिलों से होकर गुजरेगा. नर्मदा हाईवे पर सफर करने के बाद प्रदेश के लोगों के लिए दिल्ली से मुंबई आना जाना काफी आरामदायक हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिल्ली -मुंबई एक्सप्रेस वे के साथ ही नर्मदा परियोजना को भी देश के सबसे बड़े रोड प्रोजेक्ट में गिना जाएगा. नर्मदा एक्सप्रेस वे को छत्तीसगढ़ से जोड़ दिया जाएगा और वहीं राज्य के अलीराजपुर रोड को गुजरात के अहमदाबाद से कनेक्ट किया जाएगा.

Exit mobile version