Monkey Pox Alert: हरियाणा में मंकी पाक्‍स को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी

Monkey Pox Alert: स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया गया है। मंकी पाक्‍स की बीमारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए विभाग ने चेतावनी जारी की। विभाग ने कहा कि अगर किसी में रोग की पुष्टि हो तो तुरंत उसकी सूचना दें।

21 देशों से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है। अगर किसी व्यक्ति में बीमारी से संबंधित लक्षण मिलते हैं तो उसकी स्वास्थ्य की जांच को लेकर पंचकूला स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दी जाएगी। सैंपल लेकर पूणे की एनआइ लैब में भेजे जाएंगे। रिपोर्ट आने तक संबंधित व्यक्ति को आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा, ताकि दूसरे लोगों से संपर्क न हो। विभाग की तरफ से इस बीमारी को लेकर टीमें भी गठित कर दी गई हैं।

यहां सामने आ चुके केस

मंकी पाक्स के अब तक दस देशों में केस सामने आ चुके हैं। इनमें अफ्रीका, कनाड़ा, आस्ट्रेलिया, यूरोप, बेल्जियम, यूके, जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, अमेरिका में इस बीमारी के केस मिल चुके हैं। यहां से वापस लौटने वाले युवाओं पर नजर रखी जा रही है। जिले के कैथल, सीवन, गुहला व पूंडरी खंड के कई गांव से सैंकड़ों की संख्या में लोग विदेश गए हुए हैं।

क्या है मंकी पाक्स वायरस

मंकी पाक्स वायरस मुख्य रूप से चूहे और खरगोश जैसे जानवरों से फैलता है, जानवरों से होकर इंसानों में यह वायरस तेज गति से फैलता है। यह बीमारी संक्रमित मरीज के छुआछूत और उसके उपयोग किए बिस्तरों और कपड़ों के उपयोग से फैलता है, वहीं यदि मंकी पाक्स संक्रमित जानवर किसी व्यक्ति को काटता है, तब भी उसके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है।

ये हैं बीमारी के लक्षण

यदि कोई व्यक्ति मंकी पाक्स बीमारी से संक्रमित हो जाता है, तो उसे लक्षण 5 से 10 दिनों में दिखने शुरू हो जाते हैं, जिसमें उसे बुखार, बदन दर्द और उल्टी-दस्त, शरीर पर दाने होना, गांठें बन जाना सहित कुछ दिनों बाद पपड़ी बनकर समाप्त हो जाते है। इस तरह के लक्षण यदि किसी व्यक्ति में नजर आते हैं तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इसकी जांच करवाएं, ताकि जांच होने पर बीमारी का सही पता चल सके। वहीं इस बीमारी से बचाव को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है।

Exit mobile version