हरियाणा में 76.3 फीसदी लोगों में मिली एंटीबॉडी; कोविड होगा बेअसर: अनिल विज ने जारी की सीरो सर्वे रिपोर्ट

चंडीगढ़,: हरियाणा के लोगों को कोविड की संभावित तीसरी लहर (Covid Third Wave) से घबराने की खास जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग (health department) के तीसरे सीरो सर्वे में प्रदेश के 76.3 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी (antibody) पाई गई है। यह सर्वे राज्य के अलग-अलग उम्र के लोगों में किए गए जिसमें 36,520 लोगों के सैंपल (sample) लिए गए थे। यह खुलासा हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (health minister anil vij) ने सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी करते हुए किया है।

उन्होंने बताया कि सीरो पॉजिविटी दर 76.3 प्रतिशत में से (शहरी 78.1 प्रतिशत और ग्रामीण 75.1 प्रतिशत) पाई गई जबकि पहले सीरो राउंड में 8 प्रतिशत तथा दूसरे सीरो राउंड में 14.8 प्रतिशत पॉजिविटी दर (positivity rate) पाई गई थी। इस सर्वें में स्वास्थ्य विभाग के लगभग 2200 अधिकारियों व कर्मचारियों (employees) को लगाया गया और एक स्तरीकृत बहुस्तरीय यादृच्छिक नमूनाकरण तकनीक  (स्ट्रटीफाइड मल्टीस्टेज रैंडम सै पलिंग टैक्नीक) का उपयोग किया गया और हरियाणा के सभी जिलों से 36,520 नमूने एकत्र करने के लिए कुल 913 कलस्टरों की पहचान की गई। उन्होंने तीसरे दौर के सीरो सर्वेक्षण में शामिल सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की सराहना की।


पत्रकारों से बातचीत में विज ने बताया कि सीरो सर्वे के दौरान पुरषों में 75.3 प्रतिशत, महिलाओं में 77.1 प्रतिशत, 6 से 9 वर्ष के बच्चों में 69.8 प्रतिशत, 10 से 17 वर्ष के बच्चों 73.2 प्रतिशत की पॉजिविटी पाई गई है जबकि टीकाकरण के पश्चात लोगों में 81.6 प्रतिशत, नॉन-वैक्सीनेटेड लोगों में 75.5 प्रतिशत की पॉजिविटी पाई गई।

उन्होंनें कहा कि यह सीरो सर्वेक्षण कोविड-19 टीकाकरण के परिणामस्वरूप या प्राकृतिक संक्रामक द्वारा सार्स एंड कोव-2 के खिलाफ एंटीबॉडी की उपस्थिति का आंकलन करने के लिए किया गया था। इस सर्वें में प्राकृतिक एवं टीकाकरण से उत्पन्न हुई एंटीबॉडी का पता लगाने का सर्वेक्षण किया गया और टीकाकरण के बाद बनने वाली एंटीबॉडी का स्पाइक प्रोटीन का टैस्ट भी हुआ है।  


कुरुक्षेत्र में सबसे ज्यादा तो फरीदाबाद में सबसे कम :
विज ने बताया कि सीरो प्रसार अध्ययन से पता चलता है कि हरियाणा राज्य में सार्स एंड कोव-2 की समग्र सीरो-पॉजिविटी 76.3 प्रतिशत (शहरी 78.1 प्रतिशत और ग्रामीण 75.1 प्रतिशत) पाई गई है। उन्होंने बताया कि जिला कुरुक्षेत्र में सबसे अधिक 85 प्रतिशत सीरो-पॉजिटिविटी देखी गई और सबसे कम फरीदाबाद में 64.2 प्रतिशत देखी गई। लेकिन फरीदाबाद में 14 प्रतिशत सै पल का निष्कर्ष किन्हीं कारणों से नहीं निकल पाया, इसलिए फरीदाबाद जिला का दौबारा सीरो सर्वें करवाया जाएगा।

Exit mobile version