हरियाणा के जामताड़ा को नहीं जानते तो जान लें, ब्रेज़ा गाडी में पुलिस ने दबोचे 8वीं पास शातिर

मेवात : मेवात से दो साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया है. बताया जा रहा है कि ये ठग केवल 8वीं पास हैं और ऑनलाइन ठगी कर कितना पैसा कमा चुके हैं, इसका अभी कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. ये ठग दिल्ली पुलिस द्वारा पकडे गये. ये केवल उत्तर भारत के शहरो में ही नहीं बल्कि पुणे, हैदराबाद, बैंगलुरु और तेलंगाना में भी अपनी ठगी की वारदात को अंजाम दे चुके हैं.

Demo Picture

दरअसल उत्तर दिल्ली पुलिस की साइबर टीम के पास अमित सैनी नाम के युवक की एक शिकायत आयी. युवक ने बताया कि उसे रेटायर्मेंट पार्टी के लिए मिठाई के डिब्बो की जरूरत थी तों उसने ऑनलाइन मिठाई के डिब्बे मंगाने की सोची. जब उसने ऑनलाइन ढूंढा तो उसे ऐसी एक दुकान का नंबर मिला जो काफी बड़ी थी और दिल्ली में उसकी कई ब्राँच भी थी. इसके बाद उसने उस नंबर पर कॉल किया तो दूसरी तरफ से कहा गया कि वह मिठाई के डिब्बो का इंतेज़ाम कर देंगे, बस उसके लिए अमित को एडवांस पेमेंट करनी होंगी. इसके बाद उन्होंन अमित के पास एक बारकोड भेजा जिसे स्कैन करने के बाद अमित के खाते से चार बार में 82 हज़ार रूपए की कीमत अमित के खाते से निकाल ली.

इसके बाद इस मामले की जाँच के लिए पुलिस ने टीम बनायी और मामले की जांच शुरू कर दी. पता चला कि अमित का पैसा यूपीआई आईडी के माध्यम से मेवात के एक ब्रांच में ट्रांसफर हुआ है. यह भी पता लगा कि जिस मोबाइल नंबर का ठगी करने के लिए उपयोग किया जा रहा था वो उड़ीसा का है. सभी मोबाइल नंबर की लोकेशन हरियाणा के मेवात, राजस्थान के भरतपुर और तेलंगाना के खम्मन से आ रही है.

साथ ही जांच के दौरान ये भी पता चला कि ये मोबाइल नंबर धारक राजस्थान और तेलंगाना के बीच सफर कर रहे हैं. उड़ीसा के उन नंबरो को कर्नाटक और महाराष्ट्र की कई वेबसाइट पर लॉकडाउन के दौरान शराब की होम डिलीवरी के लिए भी डाला गया था.

अब क्योंकि ये ठग भरतपुर और तेलंगाना के बीच सफर कर रहे थे इसलिए इन्हे पकड़ने के लिए मध्य प्रदेश में उत्तरी दिल्ली की टीम पहुंची. पुलिस ने 1000 से भी ज्यादा किलोमीटर तक इन ठगों का पीछा किया और अंत में आगरा में दो ठगों को गिरफ्तार कर लिया गया.

ठगी के रुपयों से खरीदते थे नई-नई गाड़ियां

इनमे से एक का नाम तारीफ और दूसरे का नाम तौफ़ीक है. जब इन्हे गिरफ्तार किया गया तब वे अपनी नई खरीदी हुई ब्रेज़ा कार में थे. आपको बता दें कि ठगी के पैसों से ये नई-नई कार खरीदते थे और यहाँ तक की इन्होंने बिज़नेस के लिए एक जेसीबी तक खरीद रखी थी. जिसे इन्होंने तेलंगाना के खम्मन में एक कॉन्ट्रैक्ट पर लगा रखा था.

पुलिस को इनके पास से 28 फर्जी सिम कार्ड, चार मोबाइल फ़ोन और कैश मिला. दोनों ठग मेवात के रहने वाले हैं और पहले olx पर लोगों से ठगी किया करते थे. वे लोग रकम निकालने के लिए किराये के बैंक खातों का इस्तेमाल किया करते थे. फिलहाल पुलिस इनसे पूछताछ कर ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि अब तक वे कितने लोगों का और कितना पैसा लूट चुके है.

Exit mobile version